shishu-mandir

Breaking- omicron को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन,राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिये यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

नई दिल्ली: corona virus के नए variant omicron के बढ़ते केस के बीच केंद्र सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइन जारी कर दी। नई गाइडलाइन में केंद्र ने corona virus के नए variant omicron से संभावित महामारी की स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कार्रवाई करने को कहा हैं।

new-modern
gyan-vigyan


एडवाइजरी में केंद्र ने त्यौहारी सीजन को देखते हुए भीड़ को कम करने के लिये प्रतिबंध लगाने पर विचार करने को कहा।


केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सुरक्षा उपायों को कड़ाई से लागू करने को कहा है। इसके तहत T रणनीति टेस्ट,ट्रैक,ट्रीट, टीकाकरण और कोविड उचित व्यवहार के पालन की बात कही गयी हैं।


केंद्र ने कहा है कि “देश में सक्रिय मामलों में गिरावट देखी गई है। कहा कि नए omicron
variant के Delta variant की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक तेजी से फैलने की सूचनाएं मिल रही है इससे कोविड की रोकथा के लिये नई चुनौती सामने आयी हैं।


गृह सचिव ने दिशा निर्देशों में कहा कि कोरोना के मामलों में बहुत तेजी आ रही है। और अभी तक 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के नए वेरिएंट के 578 केस आये है। जबकि विश्व भर में 116 देशों में ओमिक्रॉन के केस सामने आये हैं।
बताते चले कि अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, और यूरोप खासकर फ्रांस, इटली, स्पेन आदि देशों में भी ओमिक्रोन के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।


केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों से कहा कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके राज्यों में ऑक्सीजन आपूर्ति ठीक है या नही, उससे संबंधित उपकरण सही रूप से कार्य कर रहे है या नही और जरूरी दवाओं का बफर स्टॉक है या नही।


केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सुरक्षा उपायों का जिक्र करते हुए कहा कि
उन्होंने कहा, “मैं दोहराना चाहता हूं कोरोना से बचाव के लिये सभी सावधानियों का पालन करें और सुरक्षा उपायों में बिल्कुल भी ढील नही दी जाये। कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राज्य आवश्यकता आधारित, स्थानीय प्रतिबंध और प्रतिबंध लगाने पर विचार करें और फैसला ले।