shishu-mandir

Pithoragarh- 72 घंटे में हर मेडिकल स्टोर पर सीसीटीवी लगाने को डीएम ने दिए निर्देश, शराब की दुकानो में सीसीटीवी की भी होगी जांच

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

युवाओं को नशे से बचाने के लिए ठोस एक्शन प्लान तैयार करें: जिलाधिकारी

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़। युवाओं और आम जनमानस में बढ़ रही नशे की लत चिंता का सबब बन चुकी है। युवाओं को नशे के मकड़जाल से बाहर निकालने व नशा तस्करों पर लगाम कसने के लिए जिला स्तर पर संयुक्त एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने आम जनमानस और खासकर युवाओं में बढती नशे के प्रवृत्ति पर अपनी चिंता जाहिर करते हुए शनिवार को अपने कार्यालय में समाज कल्याण से जुडे विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिए ठोस एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।


IMG 20220305 WA0008

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, पुलिस, आबकारी व अन्य संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए संयुक्त व प्रभावी कार्ययोजना के साथ काम किया जाए। इसके लिए जिला स्तर पर संयुक्त रूप से एक्शन प्लान तैयार किया जाए। नशा उन्मूलन के लिए जिला स्तर पर समिति गठित करें और नशमुक्ति के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर नशे के शिकार लोगों की काउंसलिंग के साथ ही उनका पुनर्वास किया जाए। नशे के अवैध करोबार में शामिल लोगों की धरपकड़ तेज की जाए।

शराब की दुकानों में सीसीटीवी रिकॉर्डिंग की जांच होगी
पिथौरागढ़। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अगले 72 घंटे के भीतर प्रत्येक मेडिकल स्टोर पर सीसीटीवी कैमरा लगाना सुनिश्चित करें। शराब की दुकानों पर सीसीटीवी रिकार्डिंग की जांच करते हुए शराब खरीदने वाले नाबालिगों को ट्रेस किया जाए और साइकोलॉजिस्ट के माध्यम से उनकी काउंसलिंग की जाए।

जनपद में संचालित वन स्टाप सेंटर के माध्यम से महिलाओं में ड्रग एडिक्शन पर भी निगरानी रखी जाए। जिले के सभी विद्यालयों की 100 मीटर की परिधि में तम्बाकू, गुटके की सभी दुकानों को चिन्हित कर इसकी जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराई जाए।
बैठक में जिला प्रोवेशन अधिकारी संजय गौरव, सीओ पुलिस महेश चंद जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीतेंद्र सक्शेना, एसीएमओ डा. मर्ताेलिया सहित सभी संबधित अधिकारी उपस्थित थे।