Join WhatsApp Group

News-web

भारत में 4 साल के बच्चे में मिला वर्ल्ड फ्लू का मामला, 2019 के बाद का यह दूसरा केस

Published on:

Bird Flu in India: भारत में इंसान में बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में 4 साल के बच्चे में H9N2 वायरस के कारण होने वाले बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का मामला पाया गया है।

WHO का कहना है कि मरीज को लगातार गंभीर श्वसन समस्याओं, तेज बुखार, पेट में ऐंठन के कारण फरवरी में स्थानीय अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था और फिर निदान और उपचार के बाद 3 महीने बाद तीन महीने बाद छुट्टी दे दी गई थी।

भारत में H9N2 बर्ड फ्लू का दूसरा मामला

एजेंसी का कहना है कि मरीज के घर पर और आसपास मुर्गी का पालन होता है और परिवार के अन्य लोगों में भी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां देखी गई है और उनके लक्षण भी मिले हैं। WHO ने कहा कि रिपोर्ट के समय टीकाकरण की स्थिति और एंटीवायरल उपचार का विवरण उपलब्ध नहीं था। एजेंसी ने कहा कि यह भारत में H9N2 बर्ड फ्लू का दूसरा मानव संक्रमण है, 2019 में पहला मामला सामने आया था।

H9N2 वायरस आम तौर पर हल्की बीमारी का कारण बनता है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि आगे छिटपुट मानव संक्रमण मामले आ सकते हैं क्योंकि यह वायरस विभिन्न क्षेत्रों में पोल्ट्री में फैलने वाले सबसे प्रचलित एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस में से एक है। इस मामले में भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय से प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।