जल स्रोतों के संरक्षण का अभियान: अल्मोड़ा के जीआईसी सलौंज व लोध में छात्रों के साथ हुई बैठक

editor1
3 Min Read

new-modern

Campaign for conservation of water sources: Meeting with students at GIC Salonj and Lodh in Almora

अल्मोड़ा, 02 दिसंबर 2022- कोसी नदी और उसे जलापूर्ति करने वाले गाड़, गधेरों और धारों को संरक्षित एवं संवर्धित करने, स्थानीय स्तर पर जंगलों और जल स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन हेतु टीम गठित करने तथा कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान को जन अभियान बनाने के अभियान के तहत शहीद कैप्टन बहादुर सिंह कैड़ा अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कालेज संलौंज तथा राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,लोद में बैठको का आयोजन किया गया।

इन दोनों बैठकों में स्वास्थ्य उपकेन्द्र सूरी के फार्मेसिस्ट गजेन्द्र पाठक ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कोसी नदी और उसे जलापूर्ति करने वाले गाड़, गधेरों और धारों में जल स्तर में आ रही गिरावट के कारणों की जानकारी दी।


उन्होंने कृषि उपकरणों तथा जलौनी लकड़ी के लिए जंगलों के अनियंत्रित और अवैज्ञानिक दोहन, जंगलों की आग तथा वैश्विक तापवृद्धि से उत्पन्न जलवायु परिवर्तन के बारे में भी बताया।
सभी से अनुरोध किया गया कि जल स्त्रोतों और जैव विविधता के आधार मिश्रित जंगलों को कटान एवं आग से सुरक्षित रखने में वन विभाग को सहयोग करें, साथ ही ग्रामीणों की जंगलों पर निर्भरता कम करने के लिए वैकल्पिक कृषि उपकरणों वी एल स्याही हल की जानकारी भी दी गई।
वनाग्नि को जल स्त्रोतों तथा जैवविविधता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताते हुए जंगलों को आग से सुरक्षित रखने हेतु केडा़ जलाने की कार्रवाई को 31 मार्च से पहले पूरा करने का अनुरोध किया गया ताकि अप्रेल,मई तथा जून के गर्म महीनों में जंगलों को आग से सुरक्षित रखा जा सके ।

IMG 20221202 WA0003
Campaign for conservation of water sources


प्रवक्ता सुनील कुमार चौधरी ने जागरूकता कार्यक्रम को जंगलों,जल स्त्रोतों के संरक्षण हेतु बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए इस तरह के कार्यक्रम लगातार आयोजित किए जाने पर जोर दिया।
ग्राम प्रधान लड्यूडा़ की प्रधान कमला नेगी तथा पीटीए अध्यक्ष पूजा देवी ने इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम ग्राम सभा स्तर पर विशेष रूप से महिलाओं के बीच आयोजित किए जाने पर जोर दिया।
प्रभारी प्रधानाध्यापिका कमला पांडे ने कार्यक्रम को जलवायु परिवर्तन और वैश्विक तापवृद्धि के लिए जनजागृति पैदा करने के उद्देश्य से बेहद उपयोगी बताया।
वन दरोगा गोपाल राम आर्या ने महिलाओं और युवाओं से जंगलों में हरे पेड़ों का कटान न करने की अपील की।
दोनों कार्यक्रमों में किशोर चंद्र वन बीट अधिकारी, खुशाल गिरी, नसरीन, मनोज पाण्डेय,सुमन आर्या, नरेन्द्र सिंह बोरा, कुंवर पाल, शंकर सिंह,चंपा नेगी, बलवंत राम, भावना कोठारी पांडेय, आशा जोशी, नवीन चंद्र सनवाल आदि ने प्रतिभाग किया

IMG 20221202 WA0004
http://Campaign for conservation of water sources