shishu-mandir

सी विजिल एप से करें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, निर्वाचन आयोग ने तैयार किया गया एप,100 मिनट में होगी कार्रवाई

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

लोक सभा चुनावों की तैयारी शुरू, जनशिकायत के लिए जारी किया गया ट्राल फ्री नंबर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया तैयारियों का जायजा

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। आगामी लोकसभा चुनाव की सामान्य तैयारियों को लेकर निर्वाचन से जुड़े नोडल/प्रभारी/अपर प्रभारी अधिकारियों की बैठक मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या द्वारा विकास भवन में ली गयी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन में ‘सी-विजिल एप’ की सहायता से कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की आसानी से शिकायत कर सकेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किया गया सी-विजिल एप सभी नवीनतम एंड्रायड स्मार्ट फोन के अनुकूल है, इसको प्रयोग करना बहुत सरल है। उन्होंने बताया कि आने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू होने पर इस एप को सक्रिय किया जायेगा। इसमें कोई भी नागरिक आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत कुछ ही मिनटों में कर सकेगा, यहां तक की शिकायत अपलोड होने के 100 मिनट में शिकायतकर्ता को, की गई कार्यवाही की जानकारी भी मिल जाएगी। सी-विजिल एप निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने में नागरिकों की भूमिका बढ़ाएगा।

01

उन्होंने कहा कि आयोग के दिशा-निर्देशानुसार निर्वाचन को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराना होगा इसके लिए अधिकारियों को जो दायित्व सौंपे गये है उनका निर्वहन पूर्ण जिम्मेदारी के साथ करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से सम्बन्धित किसी भी समस्या एवं शिकायत के लिए आयोग द्वारा 1950 टाॅल फ्री नम्बर जारी कर दिया है। इस नम्बर पर किसी भी समय अपनी समस्या व शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय।

02
उन्होंने कहा कि वीवीपैट मतदान मशीनों का इस चुनाव में भरपूर प्रयोग किया जायेगा। एसे में इन मशीनों के संचालन का सभी कार्मिकों के साथ ही हर विधानसभा के शहरी व ग्रामीण मतदाता को प्रशिक्षण भी दिया जाये।  निर्वाचन में लगे सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह भारत निर्वाचन आयोग की गाईड लाईन का अभी से अध्ययन कर लें तथा सौंपी गयी व्यवस्था को अभी से त्रुटिहीन तरीके से सम्पन्न कर लें ताकि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए।

  इस बैठक में उपस्थित अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ.वी0 षणमुगम ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को विधिवत तौर पर सम्पन्न कराने के लिए विशेष प्रशिक्षण आयोजित कर जिले भर के मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण प्रदान कर दिया गया है, लिहाजा ऐसे प्रशिक्षक अपने जनपदों में जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में अन्य अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करें। उन्होंने कहा कि स्टार प्रचारकों के कार्यक्रमों की कम्पलीट वीडियों रिकोर्डिंग की जाये, उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को देखते हुए शराब के संग्रहण का कार्य संभावित है, ऐसे में जिला आबकारी अधिकारी एवं पुलिस प्रशासन संयुक्त रूप से चैकिंग अभियान चलाकर अवैध शराब के कारोबार एवं भण्डारण को रोकें। पुलिस प्रशासन को निर्वाचन में खलल डालने वाले संभावित अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को सूचीबद्ध कर लेना चाहिए तथा निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होते ही ऐसे लोगों पर कार्यवाही अमल में लायी जाये। 
03

इस बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0एन0 मीणा ने पाॅवर पाइंट के माध्यम से अभी तक की तैयारियों के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस अवसर पर एन0आर0डी0एम0एस0 के निदेशक प्रो0 जे0एस0 रावत ने भी अपना प्रस्तुतीकरण रखा जिसमें उन्होंने बताया कि जी0आई0एस0 के माध्यम से निर्वाचन में पोलिंग बूथ, कार्मिको का डाटाबेस, पोलिंग स्टेशन की दूरी सहित अन्य चीजो की जानकारी मिल सकती है। इसके लिए उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों को अपने अपडेट डाटा उन्हें उपलब्ध कराना होगा ताकि जी0आई0एस0 में फीड किया जा सके।

इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने होटल मैनेजमेंट स्थित मतगणना स्थल, कलैक्ट्रेट परिसर में स्ट्राॅग रूम एवं डिस्ट्रिक कानटैक्ट सेन्टर का भी निरीक्षण किया और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शंकर राम सहित समस्त उपजिलाधिकारी एवं निर्वाचन से जुड़े समस्त नोडल/ प्रभारी/अपर प्रभारी उपस्थित थे।