shishu-mandir

गर्मियों में इन tips को अपनाकर कर सकते हैं dehydration की समस्या को दूर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है मार्च के महीने में ही काफी चिलचिलाती धूप हो रही है जिससे लोगों को खासकर दोपहर के समय में काफी दिक्कतें होती हैं और इन दिनों गर्मी काफी बढ़ गयी है इस मौसम में चिलचिलाती धूप में घूमने से शरीर से पसीना निकलता है ऐसे में तरल पदार्थ जैसे पानी,जूस,छाछ जैसी healthy drink नहीं पीने से शरीर में dehydration की समस्या होने लगती है।

new-modern
gyan-vigyan


इस मौसम में लोगो को सबसे ज्यादा
हार्ट स्ट्रोक,डिहाइड्रेशन की परेशानी होने लगती है ऐसे में dehydration की समस्या से बचने एक लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। तो चलिए जानते है किन बातो का ध्यान रखकर गर्मी के मौसम में dehydration की समस्या से बच सकते है।


गर्मी के इस मौसम में dehydration की समस्या होने पर आपको पानी सबसे ज्यादा पीना होगा इससे बचने के लिए आपको नियमित 2 से 3 लीटर पानी पीना होगा इससे आप हाइड्रेड रहेंगे कई बार गर्मी में ज्यादा पसीना आने के कारण dehydration की समस्या होने लगती है ऐसे में ज्यादा पानी पीकर इस समस्या से बच सकते है।


गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन की परेशानी होने लगती है ऐसे में इससे बचने के लिए आपको नियमित एक गिलास नीबू पानी या कोई भी जूस पीना होगा इससे आप हाइड्रेड रहते है इसके अलावा अगर घर से बाहर निकल रहे है तो ऐसे में आप किसी भी फल का जूस या नीबू पानी पीकर निकले या इसे आप अपने साथ एक बॉटल में भी रख सकते है इसके अलावा ध्यान रखे के गर्म हवाओ से बचने के लिए कभी भी बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी या जूस का सेवन नहीं करे इससे सेहत से जुडी समस्या पैदा हो सकती है।