shishu-mandir

पिथौरागढ़ की महिला उद्यमी देवकी जोशी को मिला ‘द स्मार्ट इंडियन एचीवर्स 2022’ अवार्ड

editor1
2 Min Read

पिथौरागढ़। विगत दिवस देहरादून के एक होटल में आयोजित समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में पिथौरागढ़ की देवकी जोशी को ‘द स्मार्ट इंडियन एचीवर्स अवार्ड 2022’ प्रदान किया गया। पर्वतीय अनाजों, दालों पर व्यापक काम और इन अनाजों से कुमाऊं नमकीन नाम से नमकीनों का आविष्कार करने के लिए देवकी जोशी खासी चर्चित रही हैं। उनके उद्योग द्वारा विशेष रूप से मडुवा से तैयार की जाने वाली नमकीन व्यापक रूप से सराही जाती है। पूर्व में भी उन्हें अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

new-modern
gyan-vigyan

उद्यमिता के क्षेत्र में एक विशेष मुकाम हासिल करने और समाज को प्रेरित करने के लिए देवकी देवी को यह पुरस्कार ‘इंटलेक्चुअल पीपुल अचीवमेंट फैडरेशन’ और ‘वरदान’ के सौजन्य से दून में 27 अगस्त को आयोजित एक समारोह में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी और अन्य अतिथियों ने प्रदान किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत तथा सौरव बहुगुणा भी मौजूद थे।

saraswati-bal-vidya-niketan

वर्ष 1994 में अपने घर पर ही नमकीन बनाकर इस उद्योग को शुरू करने वाली देवकी देवी के लिए कतई आसान नहीं था कि उनके द्वारा निर्मित नमकीन बाजार में अपनी एक खास जगह बना सके। अपने परिवार के लिए आजीविका और दो जून की रोटी की व्यवस्था की सोच के साथ शुरू हुआ देवकी देवी का व्यवसाय उत्तराखंड में ही रहकर रोजगार सृजित करने और उद्यमिता के बारे में सोचने वालों के लिए प्रेरणा-स्रोत है।

आज जब पहाड़ लगातार नशे की गिरफ्त में समाता जा रहा है, ऐसे में कैसे एक महिला ने गुणवत्ता और उत्कृष्टता के स्तर पर राष्ट्रीय उपलब्धि हासिल की है, यह इस बात की ओर भी इशारा करता है कि यदि ईमानदारी से मेहनत की जाए तो उत्तराखंड में भी न केवल छोटे उद्योगों को स्थापित किया जा सकता है, बल्कि सफलतापूर्वक संचालित भी किया जा सकता है।