shishu-mandir

सरकार के बजट (Budget) में दिखी ग्रामीण विकास को लेकर विजन की कमी- धर्म निरपेक्ष युवा मंच

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

धर्म निरपेक्ष युवा मंच के संयोजक विनय किरौला ने उत्तराखंड सरकार के बजट (Budget)को विजन की कमी का परिचायक बताया है।

Screenshot-5


अल्मोड़ा, 05 मार्च 2021- धर्म निरपेक्ष युवा मंच के संयोजक विनय किरौला ने उत्तराखंड सरकार के बजट (Budget) को विजन की कमी का परिचायक बताया है। विनय किरौला ने कहा है कि –
“बजट में सरकार को गावों व नगरों में स्वरोजगार उत्पन्न करने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने का प्रावधान करने की जरूरत थी, गाँवो की लोकल अर्थव्यवस्था विकसित कर गावों को स्वालंम्बी बना कर, गाँवों में होने वाले उत्पादों को राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचने प्रावधान करने की जरूरत बजट (Budget) में थी।

new-modern
gyan-vigyan

इसके अतिरिक्त हाल में चमोली के आई आपदा को देखते हुए उत्तराखंड से लगे हुए हिमालय के ग्लेशियरो में रिसर्च के लिये पैकेज की व्यवस्था बजट में करने की जरूरत थी, ताकि इस तरह की प्राकृतिक आपदा से बचा जा सके।

यह भी पढ़े…

Almora Breaking- जंगल में आग लगा रहे व्यक्ति को दबोचा, वन ​अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू

ग्लोबल वार्मिंग के कारण पहाड़ में फसल चक्र बदल गया है, इस पर व्यवस्था करने की जरूरत थी। अत्यंत महत्वपूर्ण जंगली-जानवरों के आतंक से खेती को बचाने के लिए प्राथमिकता के साथ बजट में प्रावधान करने की आवश्कता थी।

पहाड़ी जिलों में स्वरोजगार करने के लिए,बुनियादी अवस्थापना के निर्माण के लिए बजट में प्रावधान की अत्यंत आवश्कता थी। सरकार की जो योजनाएं चल रही है, अगर इस विज़न को बजट में शामिल किया जाता तो सरकार की योजनाएं आसानी से जमीन पर उतर सकती थी।”

उत्तरा न्यूज youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw