shishu-mandir

Alert: हो जाइए सावधान आपकी एक गलती से हो सकता है, आपका बैंक अकाउंट खाली, antivirus की पकड़ में भी नहीं आ रहा BRATA virus

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

आजकल आए दिन आनलाइन Fraud की समस्या बढ़ती जा रही है। लोग इसके शिकार होते जा रहे है। आय दिन कोई ना कोई घटना मिलती ही है। आपको बता दे की पिछले कुछ समय से BRATA नाम का एक banking fraud trojan Android users (बैंकिंग फ्रॉड ट्रॉजन एंड्रॉयड यूजर्स) को निशाना बनाकर उनका phone data और bank details चोरी कर रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

साइबर सिक्योरिटी फर्म क्लीफी Cleafy की नयी सिक्योरिटी रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, BRATA MALWARE का एक नया variant पिछले साल दिसंबर से circulate हो रहा है। यह आपके smarphones को factory reset करके सारा data उड़ा ले जाता है।


जानिए कैसे काम करता है यह BRATA MALWARE ?


जब पहली बार इस virus का पता चला था, तो यह देखा गया था कि यह BRATA MALWARE google play
और Android devices पर 3rd party apps के जरिये काम करता था। आगे चलकर यह देखा गया कि हैकर्स व्हाट्सऐप जैसे मैसेजिंग ऐप्स पर मैसेज भेजकर भी लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। कई बार users को किसी एंटी-स्पैम ऐप को डाउनलोड करने के लिए लिंक भेजा गया है जो दरअसल स्पैम होता है।


Antivirus की भी पकड़ में नहीं आ रहा BRATA MALWARE


आपको बता दें कि BRATA मैलवेयर की पहचान वर्ष 2019 में की गई थी और अब एक बार फिर इसके जरिये अटैक होने शुरू हो गए हैं। दरअसल, Android open source based होते हैं। इनमें लोग 3rd party app install कर लेते हैं जिनके जरिये यह मैलवेयर आपके phone को निशाना बनाता है। इसके बाद यह साइबर फ्रॉड को अंजाम देता है।

सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि BRATA MALWARE का यह नया variant कैसे काम कर रहा है और hackers का users को फंसाने का जरिया क्या है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। यह बैंकिंग ट्रॉजन यूजर्स को banking alerts के नाम पर झांसा दे रहा है और antivirus plateforms से भी बचकर निकल जा रहा है।