shishu-mandir

AIIMS की स्थापना अल्मोड़ा में किये जाने की मांग को लेकर राज्यपाल से मिले भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

नैनीताल, 16 जून 2021-उत्तराखंड के कुमाऊं में Aiims की स्थापना के चर्चाओं के बीच भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल ने एक बार फिर aiims की स्थापना अल्मोड़ा में किए जाने की मांग की है।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने यह मांग उठाते हुए नैनीताल राजभवन में राज्यपाल को ज्ञापन दिया। इससे पूर्व इस मांग को लेकर वह डीएम के मार्फत सीएम को ज्ञापन भेज चुके हैं।

ज्ञापन में उन्होंने कहा कि विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि विगत दिनों केन्द्रीय प्रवास (दिल्ली) के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री से कुमाऊँ मण्डल में AIIMS की स्थापना की पहल की है और कुमाऊँ मण्डल में एम्स की स्थापना के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री माननीय डॉ० हर्षवर्धन  ने भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। 

ऑल वैदर (All Weather) समेत कई रोड बंद, पिथौरागढ़ का संपर्क कटा https://www.uttranews.com/uttarakhand/many-roads-including-all-weather-closed/cid3305163.htm

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य की स्थापना  पर्वतीय जनपदों की शिक्षा एवं चिकित्सा जैसे मूलभूत सुविधाओं के सुधार के लिए हुआ है। 

 अल्मोड़ा एक ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक नगरी है। एक प्रकार से अल्मोड़ा कुमाऊँ मण्डल की आत्मा है इसका इतिहास लगभग पांच सौ वर्ष पुराना है और कुमाऊँ मण्डल का प्रवेश द्वार भी है।  यदि AIIMS की स्थापना कुमाऊँ मण्डल के के मैदानी क्षेत्र की अपेक्षा अल्मोड़ा में की जाएगी तो सच्चे अर्थों में कुमाऊँ के पर्वतीय जनपदों की चिकित्सा सुविधाएँ प्राप्त होगी और कुमाऊँ मण्डल के विभिन्न जनपदों के लोगों को चिकित्सा हेतु लम्बी यात्रा और आर्थिक बोझ से मुक्ति मिलेगी। 

वैसे भी वर्तमान में पर्वतीय जनपदों की अपेक्षा मैदानी क्षेत्रों में चिकित्सा व्यवस्था बेहतर है। कुमाऊँ मण्डल के निवासी यह महसू कर रहे हैं कि उत्तराखण्ड पृथक राज्य की स्थापना के पीछे जो अवधारणा थी, वह  पूर्ण हो सकती है। कहा कि  चिकित्सा से संबंधित कुमाऊँ के पर्वतीय जनपदों में कोई बड़ा संस्थान नहीं है।

उत्तरा न्यूज के यूट्यूब चैनल को यहां सब्सक्राइब करें

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw