shishu-mandir

BPSC TRE 3.0 Exam Postponed: 16 मार्च को होने वाली बिहार शिक्षक भर्ती एग्जाम का शेड्यूल हुआ चेंज, आधिकारिक नोटिस जारी

Smriti Nigam
3 Min Read

BPSC TRE 3.0 Exam: बीएससी ने बताया है कि 15 मार्च को होने वाला एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक होगा और एडमिट कार्ड आज यानी 7 मार्च 2024 को जारी किए जाएंगे।

Bihar Teacher Recruitment Exam Postponed: बिहार लोक सेवा आयोग ने 16 मार्च 2024 को आयोजित होने वाली तीसरी फेस की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को अब रद्द कर दिया है। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर एक नोटिस में स्थगन की घोषणा की। मूल रूप से हिंदी में नोटिस में लिखा है, “16.03.2024 (सिंगल शिफ्ट) के लिए निर्धारित शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगी परीक्षा (TRE-3) अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है।”

new-modern
gyan-vigyan

नोटिस में बताया गया है कि शिक्षा विभाग के अंतर्गत कक्षा 9- 10 के सभी सब्जेक्ट शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत कक्षा 11- 12 के सभी सब्जेक्ट एवं 6 -10 के सभी सब्जेक्ट की परीक्षाओं के संबंध में जानकारी एससी और एसटी कल्याण विभाग द्वारा बाद में प्रकाशित की जाएगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

बीपीएससी ने आगे साफ किया है कि 15 मार्च को होने वाला एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक होगा, और एडमिट कार्ड आज यानी 7 मार्च, 2024 को जारी किए जाएंगे। नोटिस में लिखा है, “परीक्षा का शेड्यूल 15 मार्च 2024 को दो शिफ्ट में जैसा है वैसा ही रहेगा।”

15 मार्च को होने वाली परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी पहली पाली सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12:00 बजे तक रहेगी जिसमें गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत जैसे सब्जेक्ट  और मिडिल स्कूल कक्षा 6-8 में उर्दू शामिल होंगे। दूसरी शिफ्ट, दोपहर 02:30 बजे से शुरू होगी और शाम 05:00 बजे खत्म होगी, जिसमें उर्दू, बंगाली और अन्य जनरल सब्जेक्ट पर फोकस होगा।

नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://bpsc.bih.nic.in/Notices/NB-2024-03-06-01.pdf है।

कैसे डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा।

वेबसाइट के होमपेज पर आपको बिहार टीचर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

यहां मांगी गई डिटेल दर्ज करें और सबमिट कर दें।

सबमिट करते ही आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा। अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।