बिग ब्रेकिंग— लोक सभा चुनाव की आचार संहिता लागू, उत्तराखंड में इस तिथि को होंगे चुनाव, देश में 7 चरणों में होंगे चुनाव 23 मई को होगी मतगणना

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
media source

new-modern

डेस्क— निर्वाचन आयोग की ओर से 17 वीं लोकसभा के गठन के लिए कार्यक्रम तय कर दिया है। उत्तराखंड में 11 अप्रेल यानी प्रथम चरण में चुनाव होंगे। उत्तराखंड में पांचों सीटों के लिए एक चरण मे चुनाव होंगे। चुनावों की तारीख तय होते ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। लोकसभा की 543 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। 22 राज्यों में एक चरण में चुनाव होंगे।
विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की ओर से हुई पत्रकार वार्ता के दौरान चुनाव तिथि की घोषणा की। किसी भी प्रत्याशी को न चाहने वाले मतदाताओं के लिए नोटा का विकल्प भी रहेगा। 90 करोड़ मतदाता इस बार वोट डालेंगे। चुनावों के निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के पूरी व्यवस्था रहेगी। 10 लाख मतदान केन्द्र पूरे देश में बनाए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों में वीवीपीएट मशीन की व्यवस्था रहेगी। चुनावी खर्च पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। मतदान केन्द्रों की निगरानी सीसीटीवी से भी की जाएगी। 1.5 करोड़ मतदाता 18 से 19 साल के हैं। पहली बार मतदाताओं को मतदान के बाद पर्ची दी जाएगी। आयोग ने इसके साथ ही जम्मू कश्मीर,आंध्र, ओड़िसा, सिक्किम व अरुणांचल, सहित पांच राज्यों में विधानसभाओं में चुनावों की घोषणा भी की है। अपना नाम चेक करने के लिए 1950 नंबर डायल किया जा सकता है। आयोग के कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेंगे। उम्मीदवारों को अपना सोशलमीडिया एकाउंट भी बताना होगा। पहला चरण 11 अप्रेल, 18 को दूसरा, तीसरा 23 अप्रेल, चौथा 29 अप्रेल, पांचवा 6 मई, छटा 12 मई और सांतवा चरण का मतदान 19 मई को होगा।

देखें श्योडूल