केवी अल्मोड़ा में आयोजित हुई भरतनाट्यम नृत्य कार्यशाला(Bharatnatyam dance workshop)

uttra uttra
2 Min Read

Bharatnatyam dance workshop organized at KV Almora


अल्मोड़ा,5 दिसम्बर 2023 केन्द्रीय विद्यालय अल्मोडा में कला और संस्कृति की बारिकियों के बारे में छात्रों को शिक्षित करने के लिए कलाकार सौरभ त्रिपाठी द्वारा एक भरतनाट्यम नृत्य कार्यशाला(Bharatnatyam dance workshop) आयोजित किया गया।


इस कार्यशाला का संचालन ‘रूट्स 2 रूट्स’ द्वारा किया गया जो छात्रों को कला और संस्कृति से परिचित करने एवं उन्हे हमारी विरासत का ध्वजवाहक बनाने की दिशा में एक सार्थक पहल है।

Bharatnatyam dance workshop


‘रूट्स 2 रूट्स’ एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से शांति और सामंजस्य को बढ़ावा देता है। 2004 में स्थापित इस संगठन ने 100 से अधिक देशों के साथ काम करके संगीत, नृत्य, कला, और अन्य सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने का कार्य किया है।


‘रूट्स 2 रूट्स’ का मानना है कि संस्कृति संसार की भलाई के लिए एक शक्तिशाली माध्यम है। जब विभिन्न सांस्कृतियो के लोग अपनी कहानियाँ और अनुभव साझा करने के लिए मिलते हैं, तो यह बाधाएं समाप्त करते हुए समझदारी के सेतु बना सकता है। यह समझदारी एक शांतिपूर्ण और न्यायपूर्ण संसार बनाने के लिए आवश्यक है।

इस संस्था के कार्यो में सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम और इवेंट का आयोजन, विभिन्न संस्कृतियो के बारे में शिक्षात्मक साधनों का निर्माण, स्कूल और सामुदायिक संगठनों के साथ सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए काम करना, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने वाली नीतियाँ बनाना शामिल हैं।
Bharatnatyam dance workshop के आयोजन में प्रधानार्चा मीना राणा और शिक्षकों ने अपना पूर्ण सहयोग दिया।