shishu-mandir

Almora: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana )के लाभार्थियों को मिलेगी यह सुविधा, कल से 1 मई तक चलने जा रहा यह अभियान

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Almora: Beneficiaries of PM Kisan Yojana will get this facility

अल्मोड़ा 23 अप्रैल 2022- जिलाधिकारी वन्दना ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana )के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये जाने हेतु ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी‘ अभियान दिनॉंक 24 अप्रैल 2022 से 01 मई, 2022 तक चलाया जायेगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत 24 अप्रैल को पंचायती राज विभाग द्वारा समस्त ग्राम पंचायतों में एक विशेष ग्रामसभा का आयोजन कराया जा रहा है।

जिसमें पीएम किसान (PM Kisan Yojana )लाभार्थियों के किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) संतृप्तिकरण हेतु समस्त कार्यवाही की जानी है तथा हर घर जल से सम्बन्धित प्रमाण-पत्र व संकल्प पत्र को अभियान चलाकर जेजेएम-आईएमआईएस पोर्टल या मोबाईल एप पर अपलोड कर अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।


उन्होंने कल 24 अप्रैल को विशेष ग्रामसभा की बैठक हेतु जनपद के जिलास्तरीय अधिकारी एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया है।

उन्होंने सभी नामित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये है कि नामित नोडल अधिकारी जिन्हें ग्राम पंचायतें आवंटित की गयी है वे 24 अपै्रल को आयोजित विशेष ग्रामसभा की बैठक में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करेंगे।


उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण हेतु 24 अप्रैल को विशेष ग्रामसभा की बैठक में सतत विकास लक्ष्यों की 9 थीमों में से 3 थीमों का चयन कर एक संकल्प के साथ वायब्रेट ग्रामसभा पोर्टल पर अपलोड की जानी है।

जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि ग्रामसभा की बैठक का रोस्टर तैयार कर अन्य रेखीय विभागों के अग्रिम पंक्ति के कार्मिकों की तैनाती करते हुए रोस्टर तत्काल जिला पंचायत राज कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें।


उन्होंने ग्रामसभा के तीन थीमों के अलावा पारित प्रस्ताव को भी पोर्टल पर भी अपलोड किया जाय।

उन्होंने इस अभियान के सम्पूर्ण जानकारी विशेष ग्राम सभाओं में प्रदान करायी जाय। किसान क्रेडिट से वंचित लाभार्थियों की ग्राम पंचायतवार सूची तैयार कराकर इस अभियान के अन्तर्गत किसान क्रेडिट कार्ड से संतृप्त करने की कार्यवाही की जाय।

उन्होंने ग्राम पंचायतों में हर घर में जल से सम्बन्धित प्रमाण पत्र तथा 08 बिन्दुओं का संकल्प पत्र सम्बन्घित प्रधान/अध्यक्ष, वीडब्लूएससी एवं सम्बन्धित ग्राम पंचायत अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से पोर्टल में अपलोड किया जाय। उन्होंने 24 अपै्रल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के उपलक्ष्य पर उपरोक्त कार्यक्रम पर विशेष कार्यवाही करने के निर्देश भी सम्बन्धित अधिकारियो ंको दिये।