News-web

न्यूयॉर्क से आई बुरी खबर, IND vs PAK मैच के बाद भारतीय क्रिकेट के इस दिग्गज का हुआ निधन

Published on:

Bad news came from New York, this legend of Indian cricket passed away after IND vs PAK match

टी20 विश्व कप 2024 का सबसे बड़ा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टीम इंडिया ने यह रोमांचक मुकाबला 6 रन से जीता, लेकिन इस खुशी के बीच भारतीय क्रिकेट जगत को एक बड़ा झटका लगा है। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमोल काले का न्यूयॉर्क में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

अमोल काले रविवार को एमसीए सचिव अजिंक्य नाइक और शीर्ष परिषद के सदस्य सूरज समत के साथ पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच देखने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे थे। लेकिन वहाँ अमोल काले का दिल का दौड़ा पड़ने से निधन हो गया, और इस खबर से पूरा क्रिकेट जगत स्तब्ध रह गया है। बता दें, अमोल काले 2022 में एमसीए अध्यक्ष चुने गए थे और उनके नेतृत्व में मुंबई क्रिकेट ने कई उल्लेखनीय सफलताएं हासिल कीं।

नागपुर से ताल्लुक रखने वाले अमोल काले एक दशक से भी अधिक समय से मुंबई में रह रहे थे और मुंबई क्रिकेट के लिए उनका योगदान सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। उनके कार्यकाल में वानखेड़े स्टेडियम ने वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबलों की सफलतापूर्वक मेजबानी की, जिसमें सेमीफाइनल का भारत बनाम न्यूजीलैंड का मुकाबला भी शामिल था। उनके नेतृत्व में घरेलू क्रिकेट सर्किट को भी भारी सफलता मिली, और मुंबई की टीम ने हाल ही में संपन्न 2023-24 सीजन में रणजी ट्रॉफी भी जीता। बता दें, इनके समय में ही एमसीए ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया था कि मुंबई के खिलाड़ियों को बीसीसीआई द्वारा अपने खिलाड़ियों को दी जाने वाली मैच फीस के बराबर ही मैच फीस मिलेगी।

अमोल काले स्ट्रीट प्रीमियर लीग की कोर कमेटी में भी थे और उनकी योजना मुंबई टी-20 लीग को पुनर्जीवित करने की थी।

अमोल काले के निधन से भारतीय क्रिकेट जगत में शोक की लहर है और सभी उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। उनका भारतीय क्रिकेट में किया गया कार्य हमेशा याद रखा जाएगा।