News-web

सावधान ! क्या आप भी बार बार एक ही बोल से पीते है पानी? हो सकतीं यह बड़ी बीमारी, रिसर्च में हुए चौकाने वाले खुलासे

अगर आप भी बार बार एक ही प्लास्टिक की बोतल से पानी पीते है है तो आपको सावधान रहने की जरूरत हैं एक रिपोर्ट के अनुसार , रीयूजेबल पानी की बोतल में लाखों जानलेवा बैक्टीरिया हो सकते हैं। इस रिपोर्ट को अमेरिका की एक संस्था जारी किया है। इसके मुताबिक, रीयूजेबल पानी की बोतल में टॉयलेट सीट से भी 40000 गुना ज्यादा बैक्टीरिया हो सकते हैं।

जी हां आप टॉयलेट सीट से 40000 गुना ज्यादा बैक्टीरिया। इन बोतलों को पोर्टेबल बैक्टीरिया हाउस कहां जा रहा है। ये बैक्टीरिया इतने खतरनाक हैं कि आपके अंदर ऐसी क्षमता पैदा कर देंगे कि शरीर पर एंटीबायोटिक दवाओं का कोई असर ही नहीं होगा। सीधे भाषा में कहें तो अगर कोई चोट आपको आई और आपने एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल किया तो उन दवाओं का कोई असर नहीं होगा यानी आप की चोट या बीमारी ठीक नहीं होगी।

कई बैक्टीरिया ऐसे हैं जो आपको आंत की बीमारियां तक दे सकते हैं।विशेषज्ञों का कहना है कि इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आपको अपनी बोतल को दिन में कम से कम एक बार साबुन के पानी से धुलना चाहिए। अगर आप अपने बोतल को मुंह लगा कर पीते हैं तो बोतल का धोना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि ऐसा करने से बैक्टीरिया और भी ज्यादा तेजी से पनपते हैं।

वहीं अगर आप अपने बोतल में को ऐसी चीज रखते हैं जो मीठी हो तो अपना बोतल साबुन से जरूर धुलें। इसके साथ ही इससे बचने का एक आसान सा तरीका ये भी है कि आप प्लास्टिक की बोतल की जगह कांच के बोतल का इस्तेमाल करें।