उत्तरा न्यूज
अभी अभी

काम की खबर: 1 जनवरी से एटीएम ट्रांजैक्शन होने जा रहे हैं महंगे, जानिए कितना देना होगा चार्ज

ATM-transactions-to-be-expensive-from-January-1-find-out-

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

नए साल के पहले दिन से ही आपका ATM transaction महंगा हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की guidelines के अनुसार सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के bank ATM शुल्क बढ़ाने की राह पर हैं। आपको बता दे कि रिजर्व बैंक (Reserve bank of india)ने पहली जनवरी से free limit के बाद ATM transaction पर fees बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद बैंक ATM से free limit के बाद किये जाने वाले transaction को पहली January से महंगा कर देंगे और आपको fees चुकानी होगी। कई bank ने financial और non financial transaction के rule में बदलाव किया है‌। ये बदलाव 1 January से लागू होंगे।

इतना हैं नया शुल्क

1 January, 2022 से प्रभावी, बैंक ग्राहकों को 20 रुपये के बजाय प्रति वित्तीय लेनदेन पर 21 रुपये plus GST का भुगतान करना होगा। ये शुल्‍क हर महीने bank की ओर से तय की गई free withdrawal की सीमा से ज्‍यादा होने पर देना होगा। Central Bank ने वाणिज्यिक bank को नकद और गैर-नकद ATM लेनदेन के लिए मुफ्त मासिक सीमा से अधिक शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी है।

मौजूदा समय में एक व्यक्ति metro शहरों में home bank के ATM से 5 बार free में रुपये निकाल सकता है। वहीं बाकी bank के ATM से तीन वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन कर सकता है। इसके बाद रुपये निकालने पर extra शुल्क देना होगा।

दूसरी ओर balance check करना, mini statement प्राप्त करना, pin change, chcek book और ATM card जारी करने आदि को गैर-नकद लेनदेन के रूप में रखा गया है। मौजूदा समय में 6 मेट्रो शहरों (Mumbai, New Delhi, chennai, kolkata, Banglore और Hyderabad) के अलावा, अन्य सभी स्थानों के ग्राहकों को 1 महीने में 5 वित्तीय और 5 गैर-वित्तीय लेनदेन की अनुमति है।

Interchange fee भी बढ़ाई

1 August, 2021 से, central bank ने वाणिज्यिक बैंकों को सभी केंद्रों में प्रति लेनदेन interchange शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये करने और वित्तीय लेनदेन के लिए GST और financial लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये प्लस GST की अनुमति दी थी।

Related posts

Uttarakhand- दिल्ली से आ रही शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में लगी आग, यात्री सुरक्षित

Newsdesk Uttranews

तेरा छलावा से ओटीटी में डेब्यू करेंगी कविता कौशिक

Newsdesk Uttranews

इतिहास (HISTORY) के आईने मे 1 जून- उत्तरा न्यूज़