शीतकालीन ओलंपिक 2022: कृत्रिम बर्फ बनेगी पर्यावरण के लिए असली खतरा

उत्तरा न्यूज टीम
6 Min Read
Screenshot-5

फरवरी में बीजिंग ओलंपिक खेलों में कुछ अभूतपूर्व होगा। दरअसल ऐसा पहली बार होगा जब शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन 100 प्रतिशत कृत्रिम बर्फ की मदद से होगा और ऐसा संभव होगा 100 बर्फ जनरेटर मशीनों और 300 बर्फ बनाने वाली बंदूकों की मदद से।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef


लेकिन वैज्ञानिकों की मानें तो ऐसा करना पर्यावरण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।उनका मानना है कि, शैमॉनिक्स में 1924 में हुए शीतकालीन खेलों के आयोजन के बाद से उपयोग किए जाने वाले 21 स्थानों में से केवल 10 में 2050 तक ऐसे किसी आयोजन की मेज़बानी के लिए ‘जलवायु उपयुक्तता’ और प्राकृतिक बर्फबारी का स्तर उपलब्ध होगा।

दरअसल, स्लिपिरी स्लोप्स: हाउ क्लाइमेट चेंज इज़ थ्रीटेनिंग द 2022 विंटर ओलंपिक्स, नाम की एक नई रिपोर्ट बताती है कि एथलीटों और प्रतिभागियों के लिए परिस्थितियों को और अधिक खतरनाक बनाकर जलवायु परिवर्तन शीतकालीन ओलंपिक और स्नो स्पोर्ट्स के भविष्य को खतरे में डाल रहा है।


इस रिपोर्ट में दुनिया के प्रमुख स्कीयर्स,स्नोबोर्डर्स और बोबस्लेडर्स से हमारे जलवायु के बदलते हुए स्नो स्पोर्ट्स के भविष्य के बारे में उनके डर को जानने का मौका भी मिलता है। यह रिपोर्ट लॉफबोरो विश्वविद्यालय के स्पोर्ट इकोलॉजी ग्रुप और प्रोटेक्ट अवर विंटर्स द्वारा तैयार की गयी है।4 फरवरी से शुरू होने वाले खेलों से पहले 2022 शीतकालीन ओलंपिक के स्की ढलानों को कवर करने के लिए 100 से अधिक स्नो जनरेटर और 300 बर्फ बनाने वाली बंदूकें अधिकतम प्रयास कर रही हैं।

इस बर्फ के पिघलने की गति को धीमा करने के लिए अक्सर रसायनों का उपयोग किया जाता है, जो कि न केवल ऊर्जा और पानी-गहन गतिविधि है बल्कि यह एक ऐसी सतह भी प्रदान करता है जो, कई प्रतियोगियों के अनुसार, अप्रत्याशित और संभावित रूप से खतरनाक है।स्कॉटिश फ़्रीस्टाइल स्कीयर लौरा डोनाल्डसन ने चेतावनी दी है कि यदि “खराब मौसम में बर्फ बनाने वाली मशीनों से फ़्रीस्टाइल सुपर पाइप बनते हैं, तो पाइप की दीवारें ठोस, ऊर्ध्वाधर बर्फ होती हैं और पाइप का फर्श ठोस बर्फ होता है। यह एथलीटों के लिए खतरनाक है और इससे कुछ की मौत भी हो चुकी है।

“दो बार के कनाडाई ओलंपियन और प्रमुख फ्रीस्टाइल स्कीयर फिलिप मार्क्विस हमें हाल के वर्षों में “बर्फ के निर्माण की बुनियादी संरचना और ग्लेशियरों के परिदृश्य में डरावने बदलाव” के बारे में बताते हैं। वह “बर्फ पर अभ्यास की कमी के कारण” चोटों में वृद्धि का विवरण देते हैं। वह बताते हैं कि कैसे “परिस्थितियां निश्चित रूप से पहले की तुलना में अधिक खतरनाक हैं” और एथलीटों की सुरक्षा के लिए उनकी चिंता की एक कड़ी चेतावनी जारी करते है।


2006-2018 से लगातार चार ओलंपिक में टीम GB (जीबी) स्नोबोर्डर ज़ोई गिलिंग्स-ब्रायर हमें बर्फ प्रभाव प्रशिक्षण कार्यक्रम की कमी के बारे में बताती हैं और कुछ एथलीटों के डर को रेखांकित करती हैं कि कृत्रिम बर्फ के उपयोग से अधिक चोट लग सकती है:
यदि आप गिरते हैं तो कृत्रिम बर्फ कम क्षमाशील है”, वह कहती हैं।


चेक बाइएथलीट जेसिका जिस्लोवा अस्थिर सर्दियों के मौसम की निरंतर प्रवृत्ति और साथ में बर्फ की स्थिति में गिरावट से चिंतित एक और प्रतियोगी है, जो इस पर ज़ोर देती हैं कि “अत्यधिक मौसम परिवर्तन एथलीटों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।”

अनियमित हिमपात के मौसम में और तेजी से पिघलने के निम्न स्तर के रिसॉर्ट्स का सामना करना अब कई प्रतियोगियों के लिए आम है। जोखिम स्पष्ट है: मानव निर्मित वार्मिंग शीतकालीन खेलों के दीर्घकालिक भविष्य के लिए खतरा है। रिपोर्ट के विवरण के अनुसार, यह शीतकालीन ओलंपियाड के लिए जलवायु के अनुकूल मेजबान स्थानों की संख्या को भी कम कर रहा है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि 2050 तक शैमॉनिक्स 1924 के बाद से शीतकालीन खेलों के लिए उपयोग किए जाने वाले 21 स्थानों में से केवल 10 में ही किसी आयोजन की मेजबानी के लिए ‘जलवायु उपयुक्तता’ और प्राकृतिक बर्फबारी का स्तर होगा। शैमॉनिक्स को अब नॉर्वे, फ्रांस और ऑस्ट्रिया के स्थानों के साथ ‘उच्च जोखिम’ का दर्जा दिया गया है, जबकि वैंकूवर, सोची और अमेरिका में स्क्वॉ वैली को ‘अविश्वसनीय’ माना जाता है।


लेस्ली मैककेना, स्नोबोर्ड हाफपाइप में तीन बार GB (जीबी) ओलंपियन (2002, 2006 और 2010 विंटर गेम्स), प्रोटेक्ट अवर विंटर्स यूके एंबेसडर कहती हैं, “मैंने सर्दियों में स्की रिसॉर्ट में स्नोपैक में भारी बदलाव देखा है और विशेष रूप से उन 30 वर्षों में ग्लेशियर कवर / स्थिति में और परिवर्तन कई स्तरों पर बेहद चिंताजनक हैं।”

“मैंने पिछले तीन दशकों को स्नोस्पोर्ट्स में संजोया है। लेकिन मुझे इस बात का बढ़ता डर सताता है कि हम अगले 30 वर्षों में कहां हो सकते हैं।”

Joinsub_watsapp