shishu-mandir

अल्मोड़ा: वित्त (Finance) में कटौती के फैसले पर भड़के क्षेत्र पंचायत सदस्य, विकासखंड मुख्यालय में किया विरोध प्रदर्शन(Protest)

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read
Finance

अल्मोड़ा, 30 मई 2020
15वें वित्त
(Finance) आयोग के तहत प्रदेश की क्षेत्र पंचायतों के लिए आवंटित होने वाले बजट में कटौती को लेकर क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने नाराजगी जताई है. सरकार से इस फैसले को वापस लेने की मांग की है. ऐसा न करने पर विरोध प्रदर्शन (Protest) तेज करने की चेतावनी दी है.

new-modern
gyan-vigyan

सरकार द्वारा वित्त (Finance) कटौती के फैसले के विरोध में शनिवार को विकासखंड धौलादेवी के क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने विकासखंड मुख्यालय में एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन (Protest) किया. उन्होंने वित्त में किए गए कटौती को लेकर असहमति व्यक्त की.

saraswati-bal-vidya-niketan

वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के लिए क्रमशः 75, 15, 10 प्रतिशत वित्त (Finance) आवंटन का तुगलकी फरमान जारी किया गया है. राज्य सरकार से पुरानी व्यवस्था के आधार पर 35, 35 व 30 प्रतिशत के वित्त आवंटन करने की मांग की.

उन्होंने कहा कि सरकार का यह फैसला सरासर गलत है. इस तरह के फैसले से त्रिस्तरीय पंचायतें कमजोर होंगी, साथ ही जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत में विकास कार्यों में बांधा पहुंचेगी.

क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने कहा की सरकार ने क्षेत्र पंचायतों का बजट काटकर विकास की धारा से अलग करने की कोशिश की गयी है. जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. जल्द फैसले को वापस न लेने की दशा में विरोध प्रदर्शन (Protest) तेज करने की चेतावनी दी है.

विरोध प्रदर्शन (Protest) करने वालों में नेहा बिष्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य दिनेश जोशी, शेखर पांडेय, मेघा कांडपाल, योगेश भट्ट, मंजू नैनवाल, प्रताप बिष्ट, भावना पंत, बिशन भैसोड़ा, खष्टी बिष्ट, नरेंद्र प्रशाद, मनीष नेगी, दीपा भट्ट व विनीता टम्टा आदि क्षेत्र पंचायत सदस्य मौजूद थे.