उत्तरा न्यूज
अभी अभी

घर बैठे 15 मिनट में अप्लाई करे pan card

If you have a PAN card, then settle this work quickly otherwise fined 10000

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो ये खबर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है अब आप घर बैठे ही अपने पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।
नया पेन कार्ड पाने के लिए सबसे पहले आपको घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया का इस्तेमाल करना होगा जिसको करने के लिए आपको केवल अपने 15 मिनट का टाइम खर्च करना होगा। जैसे ही आप नए पैन कार्ड के लिए एप्लाई करते है तो अप्लाई करने के बाद केवल 8 दिनों में आपका पेन कार्ड घर पर पहुंच जाएगा।

अप्लाई करते समय आपको सबसे से पहले आपको अपना आधार कार्ड, की वर्तमान फोटोकॉपी और आपके हस्ताक्षर को स्कैन करने के लिए किसी साफ़ कागज पर तैयार रखे। यदि आपके पास चुनाव कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड है, तो आप उनका इस्तेमाल कर के अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन प्रोसेस करके अपने घर पर घर बैठे नया पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ज़्यादा है, तो आपको पैन कार्ड पर हस्ताक्षर करना जरुरी है।

एक बात का खास ध्यान रखें कि अगर आपके पास पैन कार्ड है और आपका पेन कार्ड खो गया है या आपके पास पैन कार्ड है और आप दूसरा पैन कार्ड लेने की कोशिश करते है तो आपको जुर्माना लग सकता है। इसलिए आप इसके लिए केवल तभी प्रोसेस कर सकते हैं जब आपको अपने जीवन में कभी भी पैन कार्ड नहीं मिला हो।


अब आप ऑनलाइन पैन कार्ड प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को समझ चुके हैं। आपको सबसे पहले अपने फोन या कोई कंप्यूटर है तो उसके गूगल क्रोम या अन्य ब्राउज़र ओपन कर लेना है उसके बाद एन.एस.डी.एल. पैन कार्ड वर्ड टाइप करके खोजें नहीं तो यहां पर दी गई लिंक पर टैप करें ( https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html )।
जब आप इस लिंक को खोलेगें तो और पैन आवेदन में जाकर नए पैन एप्लाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करे , विकल्प में भारतीय नागरिक चुनें। श्रेणी में आप व्यक्तिगत यानी कि सेल्फ को चुने । नीचे दिए अपने सभी विवरण सबमिट करने के बाद आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपके नाम और दूसरी किसी चीज़ में कोई गलती ना हो।


ऐसे करे अप्लाई
पहले पना नाम और अपना उपनाम,सरनेम दर्ज करें। सभी विवरण को सही सही भरें और आपने फॉर्म को दर्ज करके सबमिट करे। जब आप फॉर्म को सबमिट कर देते है तो ऐसा करने के बाद आपको एक टोकन नंबर जारी किया जाएगा और पेज के नीचे पैन आवेदन के साथ जारी रखे बटन को क्लिक करें। इसके बाद फिर एक नया पेज खुलेगा उसके अंदर बीच का विकल्प चुनें इसके बाद आप अपने आधार और हस्ताक्षर की गई इमेज की कॉपी को स्कैन कर सबमिट करे।

ई-साइन पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए दिया गए ऑप्शन टिक करें। ऐसा करने के बाद अपने आधार कार्ड के अंतिम चार अंक डाले,इसके नीचे दिए गए बॉक्स में अपना नाम दोबारा टाइप करें और आगे बढ़ें। भाग ए पेज खुलेगा उसमे अपनक सैलरी इनकम लिखे और निचले हिस्से में ध्यान से आपके डॉक्यूमेंट में दिया गया पता दर्ज करें। देश कोड में भारत (+91) का चयन करें और अगले बटन पर क्लिक करें।

फिर नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने क्षेत्र का पिन कोड टाइप करना है। राज्य, शहर और वार्ड नंबर भूल रहित टाइप करें। इसमें एओ कोड, रेंज कोड भी होगा जो राज्य, शहर टाइप करके स्वचालित रूप से भर दिया जाएगा, जिसकी आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं होती। उसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और आगे बढ़ें।


नया पेज खुलते ही आपसे इस पेज में शुरुआत में तीन चीजें पूछी जाएंगी जिसके अंदर आपकी पहचान का प्रमाण, आपके पते का प्रमाण और जन्मतिथि का प्रमाण दर्ज करना होगा जिसके लिए आप तीनों बॉक्स में आधार कार्ड का ही चयन करें, उसके आपको अपनी फोटो और आपकी प्राइवेट सिग्नेचर अपलोड करना पड़ेगा आपने जो फोटो और आपकी प्राइवेट सिग्नेचर दोनों इमेज का चयन किया है उसका साइज 50 केबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए अगर इमेज का साइज बड़ा हुआ तो वह अपलोड होने में आपको दिक्कत होगी अब आधार कार्ड को दोनों तरफ से अपलोड करने का साइज 300 केबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए इसमें भी आपको ऊपर दी गई माहिती का ध्यान रखना है।

इसके लिए आपको एनएसडीएल द्वारा तय ​की गयी फीस का भुगतान करना पड़ेगा आप इस पेमेंट को UPI या डेबिट कार्ड से भी कर सकते हैं। फीस का पेमेंट करने के बाद आगे बढ़ें और एक नया पेज खुलेगा। इस पेज के खुलते ही आपके स्मार्टफोन में प्रमाणाीरकण के लिए एक ओ.टी.पी. आयेगा इसके बाद आपका पूरा आधार नंबर दर्ज करें।

इसके बाद फिर से दूसरा ओटीपी आयेगा और उसका प्रमाणीकरण करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद एक फाइल खुलेगी,मगर इसे आप पासवर्ड सबमिट करेने के बाद ही खोल सकते है। पासवर्ड के रूप में आपकी जन्म तिथि, महीना और वर्ष दर्ज करना है।

घर बैठे ऑनलाइन एप्लाई करने के लिए आपको पासवर्ड के रूप में आपकी जन्म तिथि, महीना और वर्ष दर्ज करना है। उदा0 के लिए, अगर आपकी जन्म तारीख 17/08/1996 है तो आपको 17081996 इस नंबर पर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना ​है। यह कारने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। आवेदन ​की तारीख से केवल 7 से 9 दिनों में पैन कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।

Related posts

बड़ी खबर- प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल से जुड़े अल्मोड़ा जिलाध्यक्ष व 19 पदाधिकारियों ने दिया सामुहिक इस्तीफा

Uttarakhand में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, अगले 4 दिनों तक मौसम खराब होने की संभावना

उत्तरा न्यूज टीम

Uttarakhand- हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशनप लिमिटेड ने कराया वृक्षारोपण कार्यक्रम