इग्नू से भूगोल एवं भू-सूचना विज्ञान (जियोइन्फारमैटिक्स) में करें मास्टर डिग्री, 31 जुलाई तक करें आवेदन

editor1
1 Min Read

देहरादून। इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई 2023 सत्र से भूगोल एवं भू-सूचना विज्ञान विषय में मास्टर डिग्री कार्यक्रम शुरू किये हैं जिनमें प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र देहरादून के वरिष्ठ निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि मास्टर ऑफ साइंस (भूगोल) कार्यक्रम में प्रवेश की अनिवार्य अर्हता किसी भी विषय में स्नातक है। कार्यक्रम का माध्यम अंग्रेजी एवं कार्यक्रम कुल 80 क्रेडिट का है जिसकी न्यूनतम अवधि 2 वर्ष एवं अधिकतम 4 वर्ष है।

बताया गया कि भू-सूचना विज्ञान में मास्टर डिग्री कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक भू-सूचना विज्ञान में ज्ञान की व्यापकता और गहराई दोनों प्रदान करना, भू-स्थानिक डेटा प्रबंधन, प्रसंस्करण और विश्लेषण में कौशल प्रदान करना, शिक्षार्थियों के लिए उच्च अध्ययन और रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों में करियर विकसित करने के अवसरों को व्यापक बनाना इत्यादि हैं।

जानकारी के अनुसार कार्यक्रम का माध्यम अंग्रेजी है जो कुल 80 क्रेडिट का है। शिक्षार्थी निम्न लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/
पर जाकर दिए गए प्रोग्राम इनफार्मेशन (PROGRAMME INFORMATION) पर क्लिक करके कार्यक्रमों की व्‍यापक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Joinsub_watsapp