shishu-mandir

Government jobs: केंद्रीय विभागों में निकली 7300 पदों पर भर्तियां, 30 अप्रैल से पहले कर लें आवेदन

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

दिल्ली। यदि आप केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं सम्बद्ध विभागों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं और अच्छे मौकों का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में multitasking staf (MTS) के पदों और central board of indirect taxes and customs (CBIC) एवं Central bureau of narcotics (CBN) में हवलदार के कुल 7301 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन की आखिरी तारीख जल्द ही 30 अप्रैल 2022 को समाप्त होने जा रही है।

new-modern
gyan-vigyan

इन पदों पर भर्ती staff selection commission (SSC) की multitasking staf (MTS) और हवलदार परीक्षा 2021 के माध्यम से चयन किया जाना है, जिसके लिए अधिसूचना 22 मार्च को जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

कहा और कैसे करें apply?- आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार SSC की वेबसाइट- www.ssc.nic.in पर जाकर अपना application submit कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से login करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। SSC ने परीक्षा के लिए application fees भी निर्धारित किया है, जिसका भुगतान online mode में 30 अप्रैल तक करना होगा। हालांकि, offline mode में उम्मीदवार 4 मई तक शुल्क बैंक चालान के माध्यम से जमा कर सकेंगे और इसके लिए उम्मीदवारों को चालान application page से 30 अप्रैल तक जेनरेट करना होगा।

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष (कुछ पदों के लिए 27 वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए। SC, ST, OBC, दिव्यांग और अन्य आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।