यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव की आंसर कॉपी हुई वायरल, सोशल मीडिया यूजर्स देख भड़के

Smriti Nigam
4 Min Read

कुछ लोगों का कहना है कि यूपीएससी सिविल सर्विस के मेंस एग्जाम में किस तरह के आंसर राइटिंग करनी चाहिए। वह आदित्य श्रीवास्तव के आंसर शीट देखकर यह पता कर सकता है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यह राइटिंग बिल्कुल भी सही नहीं है। इससे अच्छा तो स्कूल में लिखा जाता है।

new-modern

यूपीएससी सिविल सर्विसेज एक्जाम से पहले उम्मीदवार कई लेवल पर तैयारी करते हैं। प्री एग्जाम निकालने के लिए लोग अलग-अलग तरह से अपनी तैयारी करते हैं। मेंस के लिए लोग प्लानिंग इंटरव्यू के लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं। इतना सब के बाद भी शुरुआती प्रयास में एग्जाम को क्रैक करना बहुत मुश्किल होता है। तमाम चुनौतियों से गुजरते हुए कैंडिडेट परीक्षा के सभी लेवल को पार कर लेता है तो वह दूसरे कैंडिडेट्स के लिए प्रेरणा भी बन जाता है।

UPSC CSE 2023 में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने AIR 1 हासिल की। UPSC परीक्षा की चर्चा का केंद्र इस समय वही बने हुए हैं। उनके नाम पर प्रेपरेशन स्ट्रैटजी से जुड़े वीडियो और पोस्ट वायरल हैं। एक पोस्ट में कथित तौर पर आदित्य श्रीवास्तव की आंसर राइटिंग वाली शीट्स वायरल हैं। दावा किया गया है कि ये शीट्स उनके मॉक टेस्ट की कॉपी है।

सोशल मीडिया वेबसाइट एक पर यूपीएससी नोट्स नाम का एक अकाउंट है। इसी अकाउंट में यह कॉपी अपलोड की गई है। असल में यह कॉपी आदित्य की है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हुई है।कॉफी के चार टॉपिक में से एक पर निबंध लिखने को कहा गया है जिसमें पहले पैराग्राफ में वर्ल्ड वॉर 2 और मैनहैटन प्रोजेक्ट के बारे में कहा गया है।

UPSC CSE 2023 के टॉपर की कॉपी देख लोगों ने कई तरह के रिएक्शन्स दिए। कुछ लोग आंसर राइटिंग स्किल्स देखकर चौंक गए।तो कई लोग इससे नाखुश भी नजर आए. पीकू नाम के एक शख्स ने लिखा,परफेक्शन को सलाम

आंसर देख एक ने बोर्ड एग्जाम की तरह अंडरलाइन करने की बात कर दी. लिखा,UPSC में भी बोर्ड एग्जाम की तरह कीवर्ड अंडरलाइन करने होते हैं क्या?
वहीं सीए काकुल मिश्रा नाम के एक शख्स आंसर से बिल्कुल भी खुश नहीं दिखे। उन्होंने लिखा,निराश हूं, स्कूल में भी लोग इससे अच्छा लिखते हैं।

अभिजीत नाम के शख्स ने लिखा,ये लोग हम पर राज करेंगे? मुझे ये जानना है कि कौन से ट्रेनिंग सेंटर ने इन्हें ट्रेन किया है।

वहीं जितिन यादव नाम के एक IAS अधिकारी ने लिखा, UPSC उम्मीदवारों को ये जरूर पढ़ना चाहिए। निबंध लिखने का सबसे सही तरीका।

हालांकि यूपीएससी सिविल सर्विसेज के मेंस एग्जाम में किस तरह से लिखना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से यह सब पता कर सकते हैं। पोस्ट देखकर कुछ लोगों ने कहा कि वह अभी तक सदमे में है तो कई ने ओपेनहाइमर के कैरेक्टर का जिक्र भी कर दिया। कुछ का कहना है की आंसर देख समझ जा जा सकता है कि यूपीएससी का एग्जाम लोग रट के पास करते हैं।