Almora- युवाओं को किया नशे के दुष्परिणामों के प्रति आगाह

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 12 अप्रैल 2021
अल्मोड़ा (Almora)। श्री गंगा सेवा समिति ने समाज में बढ़ रहे नशे की प्रवृत्ति को खत्म करने व नशे से होने वाली घातक बिमारियों से युवाओं को जागरुक करने के उद्देश्य से ज्ञान विज्ञान चिल्ड्रंस अकेडमी हवालबाग में नशा उन्मूलन पर जागरुकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।

new-modern

यह भी पढ़े…

Almora- 19 वर्षीय युवक के कब्जे से सवा लाख रुपए की स्मैक (Smack) बरामद

Almora- नाला निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सभासद ने उठाए सवाल, दिया ज्ञापन

संस्था के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह मुस्यूनी ने बताया कि नशाखोरी भारतीय समाज के लिए एक कलंक बन गया है। अकसर लोग अपनी विफलताओं व तनाव से पिछा छुड़ाने के लिए तम्बाकू, सिगरेट, खैनी, शराब आदि व अन्य प्रकार के नशे का सहारा ले रहे है जो उनके जीवन व समाज के लिए भी चिंता का विषय बनता जा रहा है।

इस कारण अपराधों में भी वृद्वि हो रही है। तम्बाकू का सेवन स्वास्य के लिए हानिकारक है इस में मौजूद निकोटिन होता है। जो नशा पैदा करता है तथा नशा करने स्वास्थ्य वाले व्यक्ति के व्यवहार को भी प्रभावित करता है।

यह भी पढ़े…

Almora- डॉ. प्रभाकर जोशी को मिला इनोवेटिव टीचर ऑफ द ईयर अवार्ड

तम्बाकू का किसी भी प्रकार का सेवन गंभीर बिमारियों को जन्म देता है। इस से रक्त में कोलोस्टोल कि मात्रा बढ़ जाती है व उच्च रक्तचाप कि समस्या बन जाती है। हाट अटैक बैरेन स्टोक, फेफड़ों की बिमारी, टीवी, कैंसर जैसी घातक बिमारियों के होने का खतरा बना रहता है।

वही अशोक पंत प्रधानाचार्य ने बताया कि तम्बाकू के सेवन से लाखों लोग अकाल मर जाते है। इसलिए हमें प्रतिदिन योगा, प्रणायाम, व्यायाम तथा रोज टहलने, व मौसमी फलों का सेवन करना चाहिये। संस्था द्वारा बताया गया वे पूर्व में भी ग्राम सभाओं व स्कूलों के माध्यम से नशा उन्मूलन पर जागरुकता अभियान चलाती आ रही है और आगे भी जिले में जागरुकता अभियान चलाती रहेगी।

कार्यक्रम का संचालन गोविंद कुमार ​ने किया। कार्यक्रम में हेम सती, जीवन सिंह, मुकेश कुमार, प्रियंका, रश्मि पंत, गीता नेगी, पार्वती बिष्ट, ममता जोशी, गीता मुस्यूनी, बिमला मेहता आदि लोग मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos