shishu-mandir

अल्मोड़ा- कुमाऊं कमीश्नर व जिले के प्रभारी सचिव ने की विकास कार्यों (development)की प्रगति समीक्षा

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

Almora – Kumaon commissioner and district in-charge secretary reviewed progress of development works

development

अल्मोड़ा, 26 नवंबर 2020- आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल अरविन्द सिंह हयांकी व जनपद के प्रभारी सचिव सुशील कुमार गुरुवार को अल्मोड़ा पहुंचे और विकास कार्यों (development)की समीक्षा की|

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने विकास भवन में जनपद में संचालित हो रहे विकास कार्यों जिसमें जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित व वाह्य सहायतित योजनाओं में प्राप्त बजट व व्यय की गयी धनराशि, स्वरोजगार योजनाओं, कोविड-19 की स्थिति विभिन्न न्यायालय में लम्बित वादों के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।(development)
   

बैठक में आयुक्त ने कहा कि वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के कार्यों के कारण विकास कार्यों (development) की गति धीमी हुई है लेकिन अब विकास कार्यों को पूर्ण गति देने के लिए सम्बन्धित अधिकारी लम्बित निर्माण कार्यों को गति देते हुए उन्हें धरातल पर उतारना सुनिश्चित करें|

आयुक्त ने निर्देश दिये कि जिन विभागों ने जिला योजना व अन्य मदों में व्यय बुक नहीं किये है वे तत्काल व्यय बुक कर लें जिससे प्रगति दिख सके। उन्होंने विशेषकर लोक निर्माण विभाग, राजकीय सिंचाई, समाज कल्याण वन विभाग, पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को स्वीकृत बजट को यथा समय व्यय करने के निर्देश दिये।(development)

उन्होंने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति का सत्यापन का कार्य जल्दी से जल्दी पूर्ण कर लें जिससे छात्रों को छात्रवृत्ति समय से मिल सके। उन्होंने उद्यान अधिकारी को किसानों को समय से पाॅलीहाउस आदि वितरित करने के निर्देश दिये।(development)

अपनी मांगों के समर्थन में डाक विभाग indian post के कर्मचारियों का जोरदार प्रदर्शन


                     
आयुक्त ने मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि घोषणाओं पर यथाशीघ्र कार्य करते हुए कार्य योजना को धरातल पर उतारना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

जीआईसी हवालबाग के बच्चों ने लिया संविधान(constitution) को अक्षुण रखने का संकल्प

नगर विकास द्वारा बनाये जाने वाले सामुदायिक शौचालयों के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने कूड़ा एकत्रीकरण पर भी अधिशासी अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने इस दौरान कोविड-19 संक्रमण हेतु किये गये तैयारियों एवं बचाव की समीक्षा की। 


बैठक में जनपद के प्रभारी सचिव ने भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि कृषि विभाग द्वारा कलस्टर आधारित कृषि को बढ़ावा दिया जाना चाहिए इसमें विभिन्न रेखीय विभाग जिसमें पशुपालन, उद्यान, सहकारिता आदि को शामिल करते हुए माॅडल कलस्टर तैयार किये जाये। उन्होंने कहा कि कृषि व रेखीय विभाग के समन्वय से ही किसानों की आय दुगनी हो सकती है।(development)

अल्मोड़ा- पर्यटन विभाग कर्मी जोशी को पितृ शोक (father dies)

उन्होंने कहा कि कोविड के कारण जनपद में आये प्रवासियों को फोकस करते हुए उन्हें स्वरोजगार के अवसर दिया जाय। 


उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिये कि विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के तहत दिए जाने वाले ऋण को अनावश्यक बैंकों द्वारा लम्बित न रखा जाय। इस दौरान उन्होंने राजस्व न्यायालय में लम्बित वादो के निस्तारण में जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों को तेजी लाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए वहा पर मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति कराने का हर सम्भव प्रयास करें। प्रभारी सचिव ने कार्मिकों की लम्बित पदोन्नति को भी समय से निस्तारित करने व सेवानिवृत्त हुए कार्मिकों के लम्बित पेंशन प्रकरणों को यथा समय निस्तारण करने के निर्देश दिये।

सेवा का अधिकार व सीएम हैल्प लाईन में लम्बित शिकायतों को जल्दी से जल्दी निस्तारित करने के भी उन्होंने निर्देश दिये।
  बैठक में आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल व जनपद प्रभारी सचिव ने विकास कार्यों (development) व अन्य योजनाओं से सम्बन्धित जिले की प्रगति पर संतोष जताते हुए और अधिक मनोयोग से कार्य करने के निर्देश सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को दिये।

इसके बाद उन्होंने निर्माणाधीन नवीन कक्ट्रेट भवन का निरीक्षण किया और कार्यदायी संस्था को कार्यों में गुणवत्ता व प्रोजेक्ट को तय समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये जिससे यथाशीघ्र कलैक्ट्रेट नवीन भवन में स्थानान्तरित हो सके। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने पाॅवर पांइट के माध्यम से जनपद की विभिन्न विकास योजनाओं व निर्माण कार्यों की जानकारी दी।(development)

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, अपर जिलाधिकारी बीएल फिरमाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सविता ह्यांकी, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या नैनीताल राजेन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी केके पंत, मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चन्द, महाप्रबन्धक उद्योग डा. दीपक मुरारी के अलावा समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पूर्व सभी अधिकारियों द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर संविधान के उद्देशिका की शपथ ली।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw