Almora- दुग्ध क्रय मूल्य बढ़ाये जाने की मांग उठाई

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। 13 नवम्बर 2021- दुग्ध विकास संगठन के अध्यक्ष आनंद सिंह बिष्ट ने दुग्ध क्रय मूल्य बढ़ाये जाने की मांग उठाई है। कहा है कि विगत महीनों में दुग्ध संघ प्रशासन ने समितियों में चुनाव प्रक्रिया के चलते आचार संहिता का बहाना कर दुग्ध मूल्य बढ़ाने में असमर्थता व्यक्त की थी परंतु अब इस विषय पर निर्णय लिया जाए।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

कहा कि 20 अक्टूबर 2021 को आचार संहिता खत्म हो गयी है लेकिन अभी तक दुग्ध मूल्य बढ़ाया नहीं गया है, यही नहीं दुग्ध संघ प्रशासन की हीला हवाली के चलते दीपावली के त्योहार पर अनेकों छोटी समितियां अपने दुग्ध उत्पादकों को भुगतान तक नहीं कर पाई है।

कहा कि शासन से धनराशि अवमुक्त हो जाने के बावजूद दीपावली जैसे त्योहार पर दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन की धनराशि भी दुग्ध संघ प्रशासन दुग्ध उत्पादकों को नहीं दे पाया। दुग्ध उत्पादकों की मांग पर सरकार ने पशु आहार अनुदान की धनराशि बढ़ाकर 4 से 6 रूपये तो कर दी किन्तु दुग्ध संघ प्रशासन अनुदान उत्पादकों के खाते में डालना तो दूर दुग्ध उत्पादकों को समय से पशु आहार भी उपलब्ध नहीं करा पा रहा है।

बिष्ट ने कहा कि आगामी 16-17 नवम्बर को दुग्ध उत्पादकों का एक शिष्टमंडल दुग्ध संघ प्रशासन में विभिन्न स्तरों पर दुग्ध उत्पादकों की समस्याओं के समाधान हेतु मुलाकात करेगा। यदि दुग्ध संघ प्रशासन का यही रवैया बरकरार रहा तो दुग्ध उत्पादक आन्दोलनात्मक कार्यवाही को बाध्य हो जायेंगे।

Joinsub_watsapp