Almora- सरकार, ऐसे कैसे परवान चढ़ेगी हर घर नल, हर घर जल योजना, यहां पानी की किल्लत से जूझ रहे ग्रामीण

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 30 जनवरी 2021
Almora
सरकार एक ओर जल जीवन मिशन या हर घर नल, हर घर जल योजना के तहत घर-घर पानी उपलब्ध कराने की बात कर रही है वही, दूसरी ओर जल संस्थान पहले से लगाए गए कनेक्शनों में पानी उपलब्ध नहीं करा पा रहा है। ऐसे में सरकार की यह योजना कैसे परवान चढ़ेगी यह बड़ा सवाल है।

new-modern

दरअसल, नगर से लगे लोधिया क्षेत्र की आधी से अधिक आबादी पेयजल के लिए कोसी नदी पर निर्भर है। लेकिन पानी की आपूर्ति नहीं होने से लोधिया क्षेत्र के ग्रामीण परेशान है। सबसे अधिक दिक्कतों का सामना रेस्टारेंट व होटल स्वामियों को करना पड़ रहा है।

Almora- नगर कांंग्रेस (Congress) ने किया बूथ कांंग्रेस कमेटियों का गठन

ग्रामीणों का आरोप है कि जल संस्थान द्वारा नियमित रूप से पानी की सप्लाई नहीं की जाती। कई बार एक दिन छोड़कर पानी की सप्लाई की जाती है। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देन व पर्यटकों को सभी सुविधाएं मुहैया कराने की बात करती है लेकिन जब होटल व रेस्टारेंट में पानी ही उपलब्ध नहीं होगा तो पर्यटक कैसे पहाड़ का रुख करेगा। इस बात को लेकर शासन-प्रशासन गंभीर नहीं है।

लोधिया में पिछले कई सालों से यह समस्या बरकरार है। यहां तक की हाल ही में विधानसभा उपाध्यक्ष, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों व जल संस्थान के अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों के साथ बैठक की गई। बैठक में ग्रामीणों को पेयजल व्यवस्था सुचारू करने का आश्वासन तो दिया गया लेकिन समस्या जस की तस है।

Almora Breaking- गांजा तस्करी के अभियुक्त की जमानत याचिका खारिज

पानी की किल्लत होने पर ग्रामीण लोधिया मुख्य कस्बे में लगे हैंडपंप से पानी की आपूर्ति करते थे। लेकिन हैंडपंप पिछले कुछ दिनों से खराब पड़ा है। ग्रामीणों का आरोप है कि इसकी शिकायत विभाग से की गई है लेकिन अब तक खराब पड़े हैंडपंप की मरम्मत का कार्य नहीं हो पाया। जिससे ग्रामीणों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Almora- आंचल जनता दूध हुआ ₹6 प्रति लीटर सस्ता