अल्मोड़ा मिष्ठान विक्रेता संघ के अध्यक्ष बने मनोज सिंह पवार

अल्मोड़ा मिष्ठान विक्रेता संघ का हुआ गठन, मनोज सिंह पवार बने अध्यक्ष

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा में मिष्ठान विक्रेता संघ का गठन हो गया है। यहां आयोजित मिष्ठान विक्रेताओ की बैठक में सर्वसहमति से मनोज सिंह पवार को अध्यक्ष चुना गया।


लाला बाजार स्थित कन्हैया लाल स्वीट्स में आयोजित बैठक में सभी ने कहा कि मनोज सिंह पवार के पास व्यापार मंडल में कार्य करने का भी अनुभव है और उन्ही की पहल पर यह बैठक आयोजित की गई है और मनोज अध्यक्ष पद के लिये सबसे योग्य उम्मीदवार है। सर्वसहमति से माल रोड स्थित दीवान स्वीट्स के स्वामी मनोज सिंह पवार को अध्यक्ष चुना गया। मदन रावत को उपाध्यक्ष,सोभन सिंह सिजवाली को सचिव, इंदर सिंह बिष्ट को कोषाध्यक्ष व पंकज बगड़वाल को उपसचिव पद की जिम्मेदारी दी गई।

अल्मोड़ा मिठाई एसोसिएशन के अध्यक्ष बने मनोज सिंह पवार

नव नियुक्त पदाधिकारियों ने सभी मिष्ठान विक्रेताओ का उन पर विश्वास करने के लिये आभार प्रकट करते हुए कहा कि वह मिष्ठान्न व्यापारियों के हितों के लिये तत्पर रहेंगे।बैठक में मिष्ठान विक्रेता संगठन के लिये एक विधिक सलाहकार रखने की बात पर सहमति बनी।
अध्यक्ष चुने जाने के बाद पश्चात मनोज सिंह पवार ने सभी मिष्ठान विक्रेताओ से समस्याओं पर चर्चा करते के साथ ही समस्याओं के समाधान के लिये उनकी राय भी ली।


नई कार्यकारिणी के सदस्यों एवं समस्त मिष्ठान विक्रेताओ ने जिला अभिहीत अधिकारी अजब सिंह रावत व खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय सिंह को अपनी
समस्याओं से उन्हे अवगत कराया।

अल्मोड़ा मिठाई एसोसिएशन के अध्यक्ष बने मनोज सिंह पवार

मिष्ठान्न व्यापारियों ने कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) 2006 के तहत 1 अक्टूबर 2020 से लागू मिठाई के विनिर्माण की तारीख के साथ एक्सपायरी की तारीख को अंकित किये जाना तर्कसंगत नही है और वह इसकी अनिवार्यता का विरोध करते है। मिठाई विक्रेताओ ने अपनी बात रखते हुए कहा कि मिठाई के लिये ऐसा कोई मानक तय नही हो सकता है। क्योंकि अलग— अलग तरह की मिठाई अलग अलग समय तक चलती है जैसे छेने की मिठाई एक दिन ही चलती है तो वही खोए की मिठाई दो दिन इस्तेमाल हो सकती है। और बेसन के लड्डू आराम से तीन-चार दिन भी इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

गुलदार के हमले में महिला की मौत

मिष्ठान विक्रेताओ ने कहा कि दुकान में रखी गई मिठाई का तापमान व ग्राहकों द्वारा मिठाई को अन्य किसी गर्म स्थान को ले जाने पर तापमान में भी परिवर्तन आ जाता है और और इस कारण मिठाई की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है।जिससे मिठाई की गुणवत्ता में परिवर्तन हो जाता हैं। जबकि इसमें मिष्ठान विक्रेता को दोषी नही ठहराया जा सकता है।


नव नियुक्त अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने अधिकारियों से कहा कि जब यह एक्ट बनाया गया उस उसके बाद इसकी समीक्षा नही की गई और इसका खामियाजा मिठाई व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है। कहा कि मिठाई व्यापारी इसकी समीक्षा करने की मांग कर रहे है। इस कानून को काले कानून की संज्ञा देते हुए मनोज सिंह पवार ने कहा कि मिष्ठान विक्रेताओ को होने वाली परेशानियों के बारे में अल्मोड़ा मिष्ठान विक्रेता संघ न्यायालय के सामने अपना पक्ष प्रस्तुत करेगा।


खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय सिंह ने मिष्ठान्न व्यापारियों से कहा कि वह मिष्ठान व्यापारियों को रही दिक्कत के बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करायेंगे।


अल्मोड़ा मिष्ठान विक्रेता संघ ने कोरोना काल में मिष्ठान विक्रेताओ को हो रहे नुकसान से अवगत कराते हुए अनुरोध किया कि नवरात्रि व दीपावली पर्व में इस एक्ट में शिथिलता बरती जाए। अभय सिंह ने सभी कहा कि वह मिष्ठान विक्रेताओ को सहयोग करेंगे। कहा कि सभी मिष्ठान विक्रेता अपनी दुकानों में स्वच्छता एवम मिठाई की गुणवत्ता का ध्यान जरूर रखें।


अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने बताया कि अल्मोड़ा मिष्ठान विक्रेता संघ के गठन पर अल्मोड़ा जिले के अन्य स्थानो के मिष्ठान विक्रेताओ ने भी खुशी जाहिर करते हुए संगठन से जुड़ने के लिये इच्छा जाहिर की है।
कहा कि अल्मोड़ा जिले के अन्य क्षेत्रों के मिष्ठान विक्रेताओ को कार्यकारिणी में सम्मलित कर मिष्ठान विक्रेता संघ की कार्यकारणी का विस्तार किया जायेगा।


बैठक में विनोद कुमार बंसल, नवनीत सिंह बिष्ट, अरुण रौतेला, गिरीश चंद्र जोशी, राजेश अग्रवाल, त्रिलोक बिष्ट, हरीश चन्द्र जोशी, पप्पू बिष्ट, राम सिंह सलाल, शंकर दत्त जोशी, अशोक मुस्युनी, पूरन अधिकारी, पूरन सिंह लटवाल, महेन्द्र सिंह रावत, त्रिलोक सिंह लटवाल, धीरज सिंह खोलिया, पुष्कर उपाध्याय, लक्ष्मण सिंह अधिकारी, सोनू दुर्गापाल, उनकड रौतेला, किशन सिंह अधिकारी, मुन्ना रौतेला, केतन कश्यप, निकेश उपाध्याय, उमेश उपाध्याय, गोधन सिंह, चंद्र मोहन जोशी, मोहन जोशी, हीरा बल्लभ जोशी, राज कुमार गुप्ता, लीलाधर जोशी, अनिल भट्ट, राजेश खोलिया, अमर सिंह लटवाल, संजय सिंह लटवाल, निधि कांत जोशी, दीपक लटवाल, नरेंद्र बिष्ट, हरीश सिंह अधिकारी, दीवान सिंह पवार, बलवंत सिंह बिष्ट, हरीश सिंह रावत, विनोद सिंह बजेठा, मोहित जोशी, अखिलेश राठौर, रमेश सिंह, कैलाश बिष्ट, सूरज लटवाल, आंनद सिंह लटवाल, गोविन्द सिंह बिष्ट, मनोज कुमार, भूपेन्द्र रावत, अर्पित अग्रवाल, दीवान बिष्ट, नीरज बिष्ट, भगवान लटवाल, मदन डांगी, मोहित बिष्ट, राहुल अधिकारी, नवीन चन्द्र तिवारी, महेश कश्यप, अमित पांडे, पप्पू नेगी आदि मिष्ठान्न व्यापारी मौजूद रहे।


खबरों से अपडेट रहने के लिये कृपया हमारे youtube
चैनल को सब्सक्राइब करें