Almora- मातृ-शक्ति आजीविका महोत्सव सम्पन्न,सीएम धामी ने बांटे अल्ट्रा पुअर 350 लाभार्थियो को 1 करोड़ 22 लाख के चैक

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

मातृ-शक्ति आजीविका महोत्सव 3.0 अल्मोड़़ा में संपन्न हो गया। सूबे के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया और अल्ट्रा पुअर 350 लाभार्थियों को कुल मिलाकर 1 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि के चैक बांटे। इस बार के आजीविका महोत्सव की थीम “दीदी-भुली हाथ लगाल, उत्तराखण्डक हौल अमृतकाल” रखा गया था। सहकारिता से जुड़ी महिलाओं ने रोड शो में भी भागीदारी की।


आज यानि 10 फरवरी को हवालबाग के खेल मैदान में आयोजित आजीविका महोत्सव में ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना के तहत जनपद अल्मोड़ा के विभिन्न विकासखण्डों में गठित सहकारिताओं एवं समूहों की महिलाओं ने उत्पादित उत्पादों एवं अन्य विभागों एनआरएलएम, पशुपालन, महिला डेयरी,दुग्ध संघ, उद्यान, योगिनी, हिमालया एवं योगिनी आदि विभाग,परियोजनाओं के स्टाल लगाए गए थे। इन स्टाल में ग्रामीण क्षेत्रों में उत्पादित स्थानीय उत्पादों का प्रदर्शन किया गया।

एक जिला दो उत्पाद के तहत हवालबाग के रैंगल गांव की यामादेवी सहकारिता, की बाल मिठाई और देव महिमा हैण्डलूम की हस्तनिर्मित ऊनी उत्पादों प्रदर्शन किया गया। स्टाल में भौगोलिक संकेत ;ळप्द्ध टैग के 27 उत्पादों जैसे कुमांऊ का मुख्य परिधान रंगवाली पिछौड़ा,रं समाज के द्वारा बनाए दन,थुलमा, उत्तराखण्ड बिच्छू बूटी ;नेटलद्ध फाइबर, रम्माण मास्क, उत्तराखण्ड ऐपण, रिंगाल से बने विभिन्न उत्पाद, उत्तराखण्ड की लिखाई (वुड कार्विगं), शिल्पकार गैलरी, नैनीताल का मौमबत्ती उत्पाद इत्यादि का भी प्रदर्शन भी किया गया।


आजीविका महोत्सव में रीप परियोजना के लाभार्थियों में अल्टा पुअर के 350 लाभार्थियों को कुल एक करोड़ बाईस लाख पचास हजार रूपये की धनराशि के चैक वितरित किये गये, इसके अतिरिक्त एकल उद्यम के 50 लाभार्थियों को 34 लाख 95 हजार रूपये की धनराषि के चैक वितरित किये गये। जिला परियोजना प्रबन्धक रीप अल्मोड़ा राजेश मठपाल ने बताया कि उज्जवल आजीविका स्वायत्त सहकारिता मटेला हवालबाग ने अपनी सहकारिता के 402 सदस्यों को रू0 1015163 रूपये के लाभांश का भी वितरण किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य में आजीविका परियोजना में उज्जवल स्वायत्त सहकारिता पहले नंबर पर है। उज्ज्वल सहकारिता के किए जा रहे कार्यो की सीएम धामी,डीएम विनीत तोमर, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे ने सराहना की।

almora-matri-shakti-ajivika-mahotsav-concluded-cm-dhami-distributed-checks-worth-rs-1-crore-22-lakh-to-350-beneficiaries-of-ultra-poor


इस मौके पर सीएम धामी ने वहां लगे स्टाॅलों का निरीक्षण कर सहकारिताओं के किए जा रहे कार्यो की सराहना की। सीएम ने पहाड़ की विषम परिस्थितियों में हाड़़तोड़ मेहनत कर रही महिलाओं को उत्तराखण्ड की आर्थिकी की रीढ़ बताया़।

आजीविका महोत्सव में मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं की घोषणा करने के साथ ही आरबीआई केन्द्र हवालबाग द्वारा प्रस्तुत पुस्तक ”केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की उद्यमिता योजना“ का विमोचन भी किया। आजीविका महोत्सव में जिले भर के स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिला,सांस्कृतिक दलों,सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोगों ने भागीदारी की।

Joinsub_watsapp