alive

Well done-It feels very alive, the composition of the hand of the creation, it is happening very much.

alive

अल्मोड़ा,20जून2020— धौलादेवी विकासखंड की चमुआ निवासी रचना कार्की द्वारा बनाए गए चित्र खूब वाहवाही बटोर रहे हैं. रचना द्वारा बनाए गए चित्र हूबहू सजीव(alive) जैसे लगते हैं, जो भी इन्हें देखेता है इनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है.

alive

रचना धौलादेवी के दूसरस्थ गांव चमुआ में रहती है, वह साधारण परिवार से हैं आजीविका खेती से ही चलती है और पिता भूपाल सिंह दिल्ली में नौकरी करते हैं.माता कमला देवी गृहणी है.

r3 1

लेकिन कक्षा 12 पास कर चुकी रचना के हाथों के हुनर का यह जादू है. वह बहुत कम संसाधनों में बहुत अधिक पेंटिंग बना चुकी है जो भी उसकी पेंटिंग को देखता है वह वाह—वाही किए बिना नहीं रह सकता है.

रचना अब अपनी पेंटिग्स को राज्यपाल को भी गिफ्ट करेंगी. जिलाधिकारी को भी वह अपनी पेंटिग दिखा चुकी हैं.

alive
rachana karki

क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता गोविंद गोपाल ने इन बालिका के हुनर को देखते हुए उसे अपने स्तर से मंच प्रदान करने का प्रयास किया है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र की इस प्रतिभा को पहचान मिले इसके लिए वह हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

रचना ने राउमावि चमुवा से हाईस्कूल किया जबकि जीआईसी नैनी चौगर्खा से इंटर किया है.

लेकिन रचना की तूलिका और कूची जब कैनवास पर चलती है तो एक कला के रूप में उनका हुनर एक मंझे हुए कलाकार की तरह दिखाई देता है. रचना अपने सीमित संशाधनों से कई पेंटिग्स बना चुकी हैं.जो भी उनकी पेंटिंग देखता है वह वाहवाही करते नहीं थकता है.

ताजा अपडेट व वीडियो न्यूज देखने के लिए हमारे यूट्यूब लिंक के क्लिक करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw