shishu-mandir

अक्षय तृतीया विशेष: जानिए पर्व का महत्‍व

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

आज वैशाख शुक्ल तृतीया अथवा अक्षय तृतीया का पावन दिवस है। यूं तो अक्षय फलदायी अक्षय तृतीया का दिन अपने आप में विशेष फलदायी होता है परन्तु पंडितों के अनुसार इस साल यानी 2019 में अक्षय तृतीया का अद्भुत संयोग बन रहा है। ऐसा पूरे एक दशक बाद हो रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

महत्व- भारतीय संस्कृति के अनुसार अक्षय तृतीया को बड़ा पवित्र माना जाता है। इस दिन नए कार्य की शुरुआत, शादी विवाह, खरीदारी, दान, सेवा करना आदि का विशेष महत्व है। इस दिन को परशुरामजी की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। त्रेता युग का आरंभ भी इसी तिथि से माना जाता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

दान का विशेष महत्व है- यदि आपने सालभर दान नहीं किया है तो इस दिन दान जरूर करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार- गौ, भूमि, तिल, स्वर्ण, घी, वस्त्र, धान्य, गुड़, चांदी, नमक, शहद और कन्या आदि दानों का विशेष महत्व है जिनका अक्षय फल मिलता है।

मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करें- अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विशेष महत्व है। अक्षय तृतीया के दिन सोना चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। विद्वानों के अनुसार केसर और हल्दी से देवी लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।