shishu-mandir

अग्निवीर भर्ती परीक्षा हुई शुरू, मेडिकल में हुई यह गलतियां तो नही होगा सलेक्शन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

उत्तराखंड में आज यानि 20 जून से अग्निवीर भर्ती परीक्षा शुरू हो गई है। यह भर्ती अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में हो रही है। रानीखेत आर्मी सेंटर में हो रही भर्ती में भाग लने के लिए बेरोजगार युवा रानीखेत पहुंचे हुए है।

new-modern
holy-ange-school


सेना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा के तहत आने वाले चार ज़िलें बागेश्वर, नैनीताल ऊधम सिंह नगर,व अल्मोड़ा जिले के अभ्यर्थियों के साथ ही उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों के अभ्यर्थियों का सेंटर भी रानीखेत है, वही अभ्यर्थियों की दौड़ के लिए 100-100 का ग्रुप बनाया जाएगा। सभी 100 लोगों को एक ही ग्रुप में दौड़ना होगा। दौड़ के लिए भर्ती सेंटर के मैदान पर 400 मीटर का एक ट्रैक तैयार किया गया है।

gyan-vigyan

इस ट्रैक पर सभी अभ्यर्थियों को 4 चक्कर यानि 1600 मीटर की दूरी तय समय में पूरी करनी होगी। दौड़ में पास हुए अभ्यर्थियों को अन्य फिजिकल टेस्ट के अगले चरण में भेजा जाएगा। दूसरे चरण में सबसे पहले छाती की माप फिर हाइट, बीम फिर लंबी कूद और जिग-जैग टेस्ट होंगे। यह सभी टेस्ट क्वालीफाई करने के बाद ही डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस शुरू होगा,वही डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद ही मेडिकल टेस्ट होगा।


मेडिकल टेस्ट में हुई ये गलतियां तो हो जाएंगे बाहर:

  1. अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर कोई शब्द या टैटू गुदवाया होगा तो इससे आपको दिक्कत हो सकती है।अगर आप ऐसे जनजातीय समुदाय से हैं, जहां परंपरा और संस्कृति के हिस्से के चलते टैटू या कोई शब्द गुदवाया गया है तभी यह छूट मिल सकती है। ने क है तो इसमें आपको छूट दी जाएगी।
    2.अगर आपने टैटू को जलाने और शरीर में जख्म कर इसे हटाने की कोशिश की है तो भी आपको भर्ती में बाहर किया जा सकता है।
  2. अभ्यर्थी बॉल पेन और फोटो चिपकाने के लिए गोंद खुद लेकर आएंगे।
  3. सेना भर्ती में भाग ले रहे अभ्यर्थियों को खुद को साफ करके नहाकर आना होगा।
  4. भर्ती रैली में भाग ले रहे अभ्यर्थियों को बाल और दाढ़ी कटवाने और शरीर के सभी बालों को साफ करना होगा।
  5. कान के मैल को केवल कान के डॉक्टर से ही साफ करवाएं।
  6. रैली में भाग लेने वाले यह सुनिश्चित कर ले कि उनके शरीर में किसी भी तरह का कोई गहना, धागा, ताबीज या धार्मिक चिन्ह मौजूद ना हो। साथ ही शरीर में कहीं भी गले कान में में कोई धातु पहनी हुई न हो।
    8.भर्ती में भाग ले रहे अभ्यर्थियों के हाथ और पैर के नाखून कटे हुए हों। किसी भी तरह का कलर, नेल पॉलिश, मेहंदी की शख्त मनाही है।
  7. भर्ती रैली में भाग ले रहे अभ्यर्थी को अगर किसी भी प्रकार का संक्रमण यानी इंफेक्शन है तो इसकी जानकारी मेडिकल टेस्ट से पहले देनी होगी।