उत्तरा न्यूज
अभी अभी कोरोना

Omicron होने के बाद इन अंगों को कर रहा है बुरे तरह से प्रभावित,जानिए कैसे

Omicron

अभी तक यही माना जा रहा है कि omicron शरीर के अंगों को covid-19 या Delta की तरह नुकसान नहीं पहुंचाता। हालांकि इस बारे में कुछ ताजा research सामने आई हैं, जो इस बात का बिल्कुल support नहीं करती हैं कि omicron body पर किसी तरह के after infects नहीं छोड़ रहा है।

Research में साफतौर पर कहा गया है कि Omicron भले ही Corona के अन्य variant की तुलना में कम deadly है लेकिन यह body के important part को भारी नुकसान पहुंचा रहा है।


यह research European heart journal में publish हुई है। Journal में publish report के आधार पर corona virus का latest version यानी omicron भले ही mild symptoms वाला हो। लेकिन यह body पर कई गंभीर असर छोड़ रहा है। Study में उन लोगों को शामिल किया गया जिनमें SARS-CoV-2 infections के बहुत हल्के symptoms थे या बिल्कुल लक्षण नहीं थे। इन लोगों की संख्या 443 बताई गई है।


Study का result बताता है कि omicron संक्रमित लोगों में organ damage उसी तरह से हो रहा है, जैसे covid-19 के बाद होता था लेकिन ये parts पर उतना अधिक बुरा प्रभाव नहीं डाल पा रहा है। जैसे, जिन लोगों को omicron हुआ, उन लोगों के फेफड़ों की तुलना जब ऐसे लोगों से की गई, जिन्हें omicron नहीं हुआ तो report में सामने आया कि संक्रमित हो चुके लोगों के फेफड़ों का volume संक्रमण से बचे रहे लोगों की तुलना में 3 प्रतिशत तक घट गया है।

nitin communication


यानी इस study के आधार पर यह कहना मुश्किल है कि omicron लंग्स (Lungs) पर infect नहीं डाल रहा है। यह lungs को damage कर रहा है लेकिन कम घातक साबित हो रहा है। फेफड़ों के बाद heart की Pumping power को check किया गया तो सामने आया कि संक्रमित लोगों के heart की pump करने की गति अन्य लोगों की तुलना में 1 से 2 प्रतिशत कम हो गई है।


Study से जुड़े health experts का कहना है कि research में शामिल किए गए मरीजों के blood में protein का स्तर 41 प्रतिशत तक बढ़ा हुआ पाया गया है। जो इस बात को बताने के लिए काफी है कि heart पर कितना अधिक तनाव बढ़ गया है। बात करें kidney की तो संक्रमित लोगों की kidney के function में सामान्य लोगों की तुलना में दो प्रतिशत तक की गिरावट सामने आई है।


कुल मिलाकर देखें तो इस study के अनुसार, यह बिल्कुल नहीं माना जा सकता कि ओमिक्रोन (Omicron) कम घातक है और किसी भी तरह के side effects नहीं छोड़ रहा है। बात करें विश्व स्वास्थ्य संगठन की तो इसकी तरफ से एक बार भी यह नहीं कहा गया है कि omicron के कोई After Effects नहीं हैं और ना ही यह दावा किया गया है कि ये virus कम खतरनाक है। हालांकि WHO लोगों को लगातार इस बात की चेतावनी दे रहा है कि omicron के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी guidelines को follow करें।

Related posts

बड़ी खबर:- जागेश्वर धाम के तीन किमी दायरे में निर्माण कार्यों पर रोक उच्च न्यायालय ने दिए आदेश

उत्तरा न्यूज डेस्क

सनसनी- रुद्रपुर में पार्षद की Shot dead गोली मारकर हत्या

यूएसनगर में छाई अल्मोड़ा की पारंपरिक रामलीला, तीन घंटे में कलाकारों ने प्रस्तुत की 10 दिन की रामलीला

उत्तरा न्यूज डेस्क
error: Content is protected !!