contract engineers

Action plan of VPKAS – Training will be given to the people who want to cultivate according to the trends

अल्मोड़ा, 20 जून 2020— खेती किसानी में रुझान रखने वाले और उन्नत खेती करने के इच्छुक युवाओं को वीपीकेएएस संस्थान ने कार्ययोजना(Action plan) बनाई है.

संस्थान किसानों को 10 अहम बिंदुओं पर प्रशिक्षण देगा. इससे लोगों को उन्नत खेती करने में मदद मिलेगी.

laxmikant2 1

लाँक डाउन के दौरान अल्मोड़ा में भी करीब 38 हजार लोग वापस आए हैं. जिन्हें रोजगार देना सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है.वापस आए कई लोग खेती किसानी को आजीविका के रूप में अपनाना चाह रहे हैं और संस्थान से संपर्क भी कर रहे हैं.

विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान(वीपीकेएएस) ने खेती करने के इच्छुक लोगों को अब उनके रुझान के अनुसार खेती का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है. ऐसे किसानों को 10 बिंदुओं पर आधारित प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कार्ययोजना को संस्थान ने अपने वेबसाइट में डाल दिया है वहां से इस संबंध में पूरी जानकारी ली जा सकती है.

संस्थान के निदेशक डा. लक्ष्मीकांत ने बताया कि बीज उत्पादन, आँर्गनिक खेती, मशरुम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, संरक्षित खेती, लघु सिंचाई, प्लास्टिक हाउस निर्माण उपकरण बनाने के लिए प्रशिक्षण करने की तैयारी की है.

इस प्रवासियों के रोजगार के लिए 10 तरह के प्रशिक्षणों तैयार किये है. प्रशिक्षण लेकर प्रवासी अपने गांव या नगर में ही स्वरोगार कर सकता है. जिला प्रशासन के साथ मिलकर संस्थान ने तैयारी कर ली है.

इस संबंध में सांसद अजय टम्टा ने भी कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार प्रवासियों को लेकर योजना बनायी जा रही है. प्रवासियों को रोजगार के लिए स्वरोजगार योजना बनायी गई है. जिससे प्रवासियों को उनके घरों के पास ही रोजगार मिल जायेगा.

ताजा अपडेट के लिए उत्तरा न्यूज के इस लिंक को क्लिक करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw