shishu-mandir

जहरीला मांस का चारा डाल गुलदार(Guldar) को मारने का आरोप, एक युवक गिरफ्तार

editor1
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Accused of killing Guldar by putting poisonous meat bait, a youth arrested

नैनीताल, 16 मार्च 2023- नैनीताल पुलिस ने गुलदार(Guldar) की खाल के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पकड़ में आने पर चौंकाने वाली बात पता चली है।

saraswati-bal-vidya-niketan
Guldar
Accused of killing Guldar by putting poisonous meat bait


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल पंकज भट्ट के निर्देश पर डॉ. जगदीश चन्द्र एसपी क्राइम/यातायात नैनीताल, हरबन्स सिंह एसपी सिटी हल्द्वानी के पर्यवेक्षण में भगवान महर थानाध्यक्ष चोरगलिया व राजवीर सिंह नेगी प्रभारी एसओजी नैनीताल के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा क्षेत्र में शांति व्यवस्था, कानून व्यवस्था, अवैध मादक पदार्थों एवं वन्य जीवों की तस्करी की रोकथाम करने हेतु चेकिंग के दौरान एक नशेडी तस्कर को अवैध गुलदार(Guldar) की खाल के साथ गिरफ्तार कर अभियोग पंजीकृत किया गया।

पुलिस कार्यवाही-

मुखबिर की सूचना पर भगवान सिंह मेहर थानाध्यक्ष चोरगलिया, एवं एस.ओ.जी. की टीम, चोरगलिया क्षेत्र में चैकिंग कर रहे थे। चैकिंग के दौरान हाईवे से जसपुर खोलिया जाने वाले मार्ग पर करीब 150 मीटर दूरी पर एक संदिग्ध व्यक्ति को पीठ पर पिट्टू बैग ले जाते हुए देखा, बैग संदिग्ध प्रतीत हो रहा था व्यक्ति को रोककर उसकी तलाशी ली गई तो बैग से एक गुलदार(Guldar) की खाल बरामद की गई। मौके पर पहुँचे वन रेंजर घनानन्द चन्याल द्वारा भी बरामद खाल की तस्दीक कर गुलदार की खाल का होना बताया गया। आरोपी को पुलिस टीम द्वारा मौके से गिरफ्तार कर थाना चोरगलिया में सुसंगत धारा एंव अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग दर्ज किया गया।

आरोपी से पूछताछ में हुआ खुलासा

गुलदार (Guldar)की खाल की अवैध तस्करी के सम्बन्ध में अभियुक्त से पूछताछ की गयी तो उसने बताया कि उसने कुछ माह पहले गौलापार के जगलों में जहरीले मांस का चारा डालकर गुलदार को मार डाल था।

गुलदार की खाल निकाली खाल सुखाकर उसमें तेल लगाकर छुपा कर रख ली थी फिर वह सूरत गुजरात चला गया था। सूरत में खाल की डीलिंग करके वह पिछले महीने ही घर वापस आया था तथा बैग के अन्दर खाल को छुपाकर आज खाल को बेचने के लिए सूरत गुजरात ले जा रहा था लेकिन पुलिस ने मुझे पकड़ लिया।


अभियुक्त से पूछताछ पर ज्ञात हुआ है कि आरोपी नशे का आदी है और नशे की लत को पूरा करने हेतु धन अर्जित करने के लिये इस प्रकार की तस्करी को अन्जाम देता है। अभियुक्त के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

मुकदमे का विवरणः-


मामले में चोरगलिया थाने में धारा 20/39/498/50/5157 वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम 1972 व धारा 429 तहत मुकदमा दर्ज किया है और आरोपी सूरज कुमार पुत्र सुरेश राम निवासी कालीपुर पोखरिया थाना चोरगलिया, नैनीताल उम्र 24 वर्ष‌‌ को गिरफ्तार किया।

बरामदगी
एक पिट्ठू बैग में एक गुलदार (Guldar)की खाल मय नाखून (लम्बाई 165 से०मी०, शरीर की लम्बाई 100 से0मी0 हाईट 57 से०मी०), मोबाइल डी0एल0 / आधार कार्ड आदि

पुलिस टीम में यह रहे मौजूद
भगवान सिंह महर थानाध्यक्ष चोरगलिया,
राजवीर सिंह नेगी प्रभारी एसओजी नैनीताल, उ0नि0 जगवीर सिंह, थाना चोरगलिया,ए0एस0आई0 तनवीर सिंह, थाना चोरगलिया, हे0कानि0 विशेष बाबू, थाना चोरगलिया, कानि0 राजेश, थाना चोरगलिया, हेड कांस्टेबल कुन्दन कठायत SOG, हेड कांस्टेबल त्रिलोक रौतेला SOG, कांस्टेबल भानू प्रताप SOG,
कांस्टेबल अशोक रावत SOG,कांस्टेबल दिनेश नगरकोटी SOG ,कांस्टेबल अनिल गिरी SOG
व वन विभाग टीम में वन रेजर घनानन्द चन्याल समेत वन कर्मी रहे।

पुलिस टीम को पुरस्कृत किया

IG कुमाऊ नीलेश आनन्द भरणे द्वारा पुलिस टीम को 5000/, व SSP Nainital पंकज भटट, द्वारा 2500/- रूपये का नगद पुरूस्कार देने की घोषणा की गयी।