News-web

खाटू श्याम में निर्जला एकादशी में दो दिवसीय मेला का किया जा रहा है आयोजन, जाने क्या किए गए हैं इंतजाम

Published on:

राजस्थान सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम जी में निर्जला एकादशी को लेकर बाबा के दरबार में भारी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं जिसको लेकर अब कड़े इंतजाम भी किये जा रहे हैं। खाटू श्याम जी के हजारों भक्त 2 दिन निर्जला एकादशी मनाने के लिए सोमवार और मंगलवार को बाबा के दरबार में पहुंचेंगे जिसकी वजह से अतिरिक्त भीड़ भी हो रही है। दो दिवसीय मासिक मेले पर श्याम मंदिर में निर्जला एकादशी होने पर बाबा का भव्य श्रृंगार भी किया जाएगा। इससे पहले शनिवार और रविवार को भी देश भर के कोने कोने से लाखों भक्त सरकार के दर्शन करने के लिए आते हैं।

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान का कहना है कि दो दिवसीय मेले की सभी तैयारियां हो गई हैं आने वाले दर्शनार्थियों के लिए अपनी छाया और गर्मी को देखते हुए कलर की व्यवस्था भी की गई है। निर्जला एकादशी का महत्व काफी ज्यादा होता है। इसलिए श्याम नगरी में जगह-जगह भंडारे में शरबत, छाछ, लस्सी आदि का भी इंतजाम है। मासिक मेले में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसे लेकर जिला कलेक्टर कमर उल जमाल चौधरी व एसडीएम गोविंद सिंह भींचर लगातार फीडबैक ले रहे हैं।

थाना प्रभारी राजाराम लेघा के नेतृत्व में पुलिस जाप्ता लगाया गया है. तीन दिनों में करीब 20 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि गत माह में आयोजित हुए मासिक मेले में 15 लाख भक्तों ने दर्शन किए थे। निर्जला एकादशी पर रविवार को भी लखदातार के श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा। इस दौरान रिंग्स जंक्शन पर यात्रियों का भारी दबाव रहा। रिंग्स में खाटू श्याम जी मार्ग पर कई बार जाम लग रहा।