shishu-mandir

बड़ी खबर- कोरोना संक्रमण के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने लिया यह फैसला

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पूरे देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) में कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश देने का फैसला लिया है. यह निर्णय बोर्ड (CBSE) से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों में लागू होगा.

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के निर्णय के अनुसार कक्षा 9 और 11 के छात्रों को स्कूल मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा.

बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टवीट कर इसकी जानकारी दीउन्होने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के वर्तमान हालात और विद्यार्थियों के भविष्य के मद्देनजर उन्होने सीबीएसई बोर्ड को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है. कहा कि सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा आयोजित करे जो कि HEI (हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट) में एडमिशन के लिये आवश्यक हो.

मंत्री के टवीट के बाद सीबीएसई ने कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को प्रमोट करने का फैसला लिया. सीबीएसई ने कहा है कि वर्तमान में चल रही असाधारण परिस्थितियों को ध्यान के कारण बोर्ड को अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

शिक्षण सत्र 2019—20 के लिये सीबीएसई बोर्ड केवल उन्ही मुख्य विषयों के लिए परीक्षायें करायेगा जो कि जरूरी हो ,और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आवश्यक होंगी.