breaking :अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में घरो की चौखट के सामने कोयला निकलने की अफवाह से हलकान रहे लोग

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

breaking अल्मोड़ा । पिछले दिन से एक अफवाह तेजी से फैल रही है जिसमें कहा जा रहा है कि घरो की चौखट के सामने जमीनको खोदने पर कोयला निकल रहा है और इससे कोरोना वायरस (corona virus )से होने वाला संक्रमण ठीक हो जा रहा है।

हमने इस भ्रामक और तथ्यहीन सूचना के बारे में तहकीकात की तो इस अफवाह के नेपाल कनेक्शन का पता चला। अपुष्ट सूत्रों के अनुसार देव अवतरण के बाद वहां बीते दिनों से लोग अपने घरो की चौखट के सामने की खुदाई करने लगे। लोगों का यह भी दावा है कि इससे एक कोयले का टुकड़ा निकल रहा है जिससे कोरोना (corona virus ) से होने वाला संक्रमण ठीक हो जा रहा है।

इस संबध में एक वीडियो वायरल भी हो रहा है जिससे एक व्यक्ति यह कहते हुए नजर आ रहा है कि यह कोरोना (corona virus ) की अचूक दवा है। वीडियों में वह देहरी के बाई और खोदने की बात कह रहा है। जबकि असलियत तो यह है कि आज तक कोरोना से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिये कोई दवा या टीका विकसित नही हो सका है। वीडियो के स्रोत की पुष्टि नही हो सकी है मगर यह वीडियो वाटसप और फेसबुक पर वायरल हो रहा है।

यह बात सामने आ रही है कि कथित रूप से देव डांगर ने अवतरित होकर लोगों से अपने घरो की चौखट के सामने जमीन को खोदकर उसमें से कोयला निकालने को कहा। और उस कोयले को घी के साथ मिलाकर खाने से कोरोना (corona)से होने वाले संक्रमण के ठीक होने की बात भी कही। इस अफवाह के बाद लोग अपने घरो की चौखट को खोदकर कोयला निकालने लगे और सोशल मीडिया की कृपा से यह बात इसके सीमावर्ती क्षेत्रों में भी फैल गई और सूचना है कि पिथौरागढ़ जिले के कई गांवो में लोगों ने अपने घरो की चौखट खोद डाली। अल्मोड़ा के भी कई गांवोें में भी इस तरह की अफवाह की बात सामने आई है।

उत्तरा न्यूज आप सभी से अपील करता है कि इस तरह की अफवाहों में न आये। खुद को सुरक्षित रखने के लिये भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई एडवाइजरी का पालन करे। अनावश्यक रूप से घर से बाहर ना निकले।। साफ सफाई का ध्यान रखें। हाथों को समय समय पर धोते रहे और किसी तरह की समस्या होने पर अपने आस पास की कोरोना (corona ) हैल्पलाईन से संपर्क करें। ना अफवाह फैलाये और ना ही फैलने दे। याद रखें आपकी दो मिनट की मौज किसी के लिये आफत का सबब बन सक​ती है।