अच्छी खबर: खेतीबाड़ी के साथ स्कूल यूनीफाॅर्म तैयार करेंगी यहां की महिलाएं

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
pithoragardh

पिथौरागढ़ सहयोगी— मूनाकोट विकास खंड के रियांसी गांव की महिलाएं खेती-बाड़ी के साथ साथ अब अपने हाथों से स्कूली बच्चों की यूनीफार्म भी तैयार करेंगे. इसके लिए तीन महीने तक ओएनजीसी देहरादून इस गांव की साठ महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण देगा.काम के साथ उद्यिमिता से जुड़ने की उम्मीद से महिलाओं के हौंसले भी बुलंद है.इस कार्य के लिए पहले गांव के रूप में रियांसी का चयन किया गया है.

new-modern

see it also

pramod nainwal

ओएनजीसी देहरादून के बैनर तले ‘सोसायटी फाॅर एक्शन इन हिमालया’ नाम की संस्था इस प्रशिक्षण को संचालित कर रही है. शुक्रवार को पहले दिन प्रशिक्षण के लिए 60 महिलाओं का चयन किया गया.

\must read it

बताते चलें कि जिले में हर साल दो करोड़ रुपये की लागत से स्कूल यूनिफार्म बाहर से मगायी जाती हैं. संस्था ने लक्ष्य लिया है कि दो साल के भीतर जिले की महिलाएं अपने हाथो से यूनीफार्म बनायेगी. पलायन रोकने व ग्रामीण महिलाओं की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए यह एक अलग प्रयोग होगा. संस्था के अध्यक्ष जगत मर्तोलिया ने बताया कि इसके लिए पहले गांव के रूप में रियांसी का चयन किया गया है.

see it also

must read

medical hall

उनके अनुसार खेती बाड़ी के साथ ही एक महिला यूनीफार्म बनाती है तो वह आठ हजार रुपये महीना कमायेगी. संस्था की जिला मुख्यालय के आसपास दस ग्राम पंचायतों के महिला समूहों को प्रशिक्षित करने की योजना है। महिला समूह की अध्यक्ष बिमला खड़ायत, हरिप्रिया खड़ायत, भागीरथी चौहान आदि का कहना है कि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है. बस उन्हें रास्ता मिलना चाहिए.