वाह : 27 जुलाई को अल्मोड़ा के  नंदा देवी में देखे चंद्ग्रहण 

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

इक्कीसवी सदी का सबसे लम्बा चन्द्रग्रहण दिनांक 27 जुलाई को हो रहा है। इस ऐतिहासिक खगोलीय घटना को दिखाने के लिए अल्मोड़ा के युवा विज्ञान संचारक और खगोल विज्ञान के जानकार राकेश बिष्ट और उनके साथी आगे आये हैं। अन्तरिक्ष नाम की उनकी संस्था 27 जुलाई को नंदा देवी मन्दिर प्रांगण अल्मोड़ा में शाम 7ः30 बजे से नगर के लोगो को आधुनिक टेलिस्कोप और दूरबीनो के ज़रिये अन्तरिक्ष की सैर करायेगी। इसी दिन पूर्णिमा होने से यह एक पूर्ण चन्द्रग्रहण होगा। वैसे आमतौर पर चंद्रग्रहण एक से दो घंटे का होता है लेकिन 27 जुलाई का चन्द्रग्रहण 4 घंटे का होगा।

करीब एक घंटे तक चाँद का रंग नारंगी लाल रहेगा। राकेश बिष्ट ने बताया कि अन्तरिक्ष संस्था का उद्देश्य नगर में खगोल और विज्ञान के विषय में जागरूकता बढ़ाना और छात्रों की जिज्ञासा और अन्तरिक्ष से जुड़े सवालों पर चर्चा करना है । राकेश ने खगोल भौतिकी एवं भौतिक विज्ञान मे केंद्रीय विश्वविद्यालय बिरला कैंपस, श्रीनगर गढ़वाल से प्रथम श्रेणी मे स्नाकोत्तर उपाधि ली है , वह नैनीताल स्थित ऐरीज़ वेधशाला और दिल्ली समेत कई संस्थाओं में पढाई एवं काम कर चुके हैं, और अब उन्होंने पहाड़ के युवाओं के लिए कुछ काम करने की ठानी है ।


इस कार्य में सहयोग कर रही डी शैडो एकेडमी के नीरज सिंह पांगती ने बताया कि मंगल ग्रह भी आजकल पृथ्वी के बेहद करीब है। साथ ही चाँद के क्रेटर्स एवं मरिया, शनि ग्रह के सतरंगी छल्ले, बृहस्पति ग्रह की बारीकिया एवं उपग्रह, आकाशगंगा और अन्तरिक्ष के तमाम नायाब ख़ूबसूरत नज़ारे दिखाए जायेंगे और उन पर ज्ञानपरक जानकारी और चर्चा भी होगी। आयोजन में शामिल होने के लिए 50 रूपये का शुल्क जमा कर टिकट लेना होगा जिसे डी शैडो एकेडमी, नंदा देवी से या उसी दिन आयोजन स्थल से लिया जा सकता है। इच्छुक व्यक्ति मोबाइल नम्बर 9837839968 पर सम्पर्क कर सकते है।