शिक्षक ही नहीं तो कैसे संवरेगा नौनिहालों का भविष्य

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

नकुल पंत

new-modern

कृषि प्रवक्ता विहीन काली कुमाऊं का एक मात्र यह आदर्श विद्यालय

लोहाघाट(गुमदेश)। विकासखंड लोहाघाट के गुमदेश स्थित आदर्श राजकीय इंटर कॉलेज पुलहिंडोला शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है।विद्यालय में कक्षा छः से बारहवीं तक कुल 300 छात्र अध्ययन रत हैं।प्रवक्ताओं के 11 पदों के सापेक्ष 6 पदों पर ही तैनाती की गई है।
कृषि सहित अन्य चार विषयों के प्रवक्ताओं के पद भी लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं।
गुमदेश पुलहिंडोला स्थित राइंका में विद्यार्थियों की संख्या प्रवक्ताओं की कमी के चलते लगातार घटती जा रही है। कभी इस विद्यालय में 700 से 800 विद्यार्थी अध्ययन के लिए आते थे। लेकिन यह संख्या अब आधी से भी कम हो गयी है।
प्रवक्ताओं की कमी के चलते अभिभावक अब यहां अपने बच्चों को भेजने से परहेज करने लगे हैं।प्रधानाचार्य विहीन इस विद्यालय में प्रवक्ताओं के कृषि सहित गणित,भौतिक विज्ञान,अर्थ शास्त्र और समाज शास्त्र जैसे महत्वपूर्ण पद रिक्त चल रहे हैं।

https://uttranews.com/2019/07/15/chandra-grahan-par-sawdhani/

पूर्व में बेहतर था इस आदर्श विद्यालय का शैक्षणिक स्तर

अभिभावकों का कहना है कि इससे पूर्व वर्ष 2006 तक ही विद्यालय में पठन पाठन सुचारू चला करता था। लेकिन वर्तमान में विद्यालय का शैक्षणिक स्तर लगातार घटता जा रहा है।पुलहिंडोला का यह विद्यालय आज से लगभग 13 वर्ष पूर्व तक प्राइवेट स्कूल के रूप में संचालित किया जाता था।बाद में इसका उच्चीकरण कर इसे राजकीय इंटर कॉलेज में तब्दील कर दिया गया था।तब यहां पर खासी तादात में छात्र छात्राएं अध्ययन रत थे और शैक्षणिक माहौल से अभिभावक खुश थे।

एक मात्र कृषि विषय होने के बावजूद प्रवक्ता विहीन विद्यालय

क्षेत्र की कृषि प्रधानता को देखते हुए सरकार की ओर से यहाँ पर कृषि विषय को संचालित करवाया गया । वर्तमान में कृषि प्रवक्ता की कमी के चलते विद्यालय के ही एक एल टी अध्यापक इंटरमीडिएट की इन कक्षाओं को वैकल्पिक तौर से पढ़ा रहे हैं।

शिक्षक ही नहीं तो कैसे संवरेगा का नौनिहालों का भविष्य

अभिभावकों में नाराजगी है कि इस विद्यालय में शिक्षकों के बिना उनके बच्चों का भविष्य अंधकार में डूब रहा है।पी टी सी अध्यक्ष शिवशंकर, जगदीश चंद्र जोशी, गिरीश चंद्र तिवारी, आन सिंह भंडारी, बृजेश जोशी, सोनू ओली, उत्तम सिंह,दान सिंह, राम सिंह, जया पंत, गोदावरी देवी आदि अभिभावकों की मांग है कि जल्द से जल्द विद्यालय में प्रधानाचार्य सहित शिक्षकों की तैनाती की जाय।

https://uttranews.com/2019/07/15/the-protesters-protested-against-the-demands-of-the-government-system/