क्या हुआ जब बिना ड्राइवर के पटरी पर दौड़ने लगी ट्रेन

Smriti Nigam
3 Min Read

Punjab News: रविवार को पंजाब से एक बेहद असाधारण मामला सामने आ रहा है जिसे सुनकर हर कोई चौक भी रहा है। बताया जा रहा है कि यहां एक मालगाड़ी बिना ड्राइवर के 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही। राहत देने वाली बात यह है कि इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई। इस घटना से रेलवे विभाग में अब काफी बवाल मच गया है। ट्रेन को पंजाब के दसूहा के पास रोका गया। रेलवे ने इस घटना की जांच के आदेश भी दिए हैं।

जम्मू कश्मीर के कठुआ रेलवे स्टेशन पर रुकी एक मालगाड़ी अचानक पठानकोट की ओर चलने लगी। यह ट्रेन ढलान के कारण बिना ड्राइवर के चल रही थी जिसके बाद बिना ड्राइवर की यह ट्रेन 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही। इस घटना से रेलवे अधिकारियों में काफी हड़कंप मच गया है। आनन्द फानन में बड़ी मशक्कत के बाद ट्रेन को पंजाब के मुकेरिया में ऊंची बस्सी के पास रोका गया। जम्मू के डिवीजनल ट्रैफिक मैनेजर का कहना है कि इस पूरे मामले में गहन जांच की जाएगी।

बताया जा रहा है कि यह घटना रविवार सुबह करीब 7:10 की है। जम्मू के कठुआ में ड्राइवर ने मालगाड़ी संख्या 14806R को रोका था। इसके बाद ड्राइवर ट्रेन से उतरकर चाय पीने चला गया। इसी दौरान अचानक ट्रेन चल पड़ी और उसने स्पीड भी पकड़ ली। कठुआ रेलवे स्टेशन के पास बताया गया कि मालगाड़ी कंक्रीट लेकर जा रही थी। यह कंक्रीट कठुआ से लोड किया गया था जब चालक और सहचालक चाय के लिए रुके तो इंजन चालू था। इसी बीच सुबह 7:10 बजे ट्रेन अचानक चल पड़ी।

बताया जा रहा है की ट्रेन से उतरने से पहले ड्राइवर ने हैंडब्रेक नहीं खींचा था। ड्राइवर ने ट्रेन को जाते देखा तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। इसके बाद ड्राइवर ने देखा की ट्रेन अपने आप चल रही है तो उसने इस मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी। इसके बाद ट्रेन को रोकने का प्रयास किया गया लेकिन कई प्रयास विफल रहे। इसके बाद यात्री ट्रेनों के ड्राइवर और कर्मचारियों ने दसूहा के पास ऊंची बस्ती इलाके में ट्रेन को रोक लिया. उस समय तक ट्रेन 84 किलोमीटर तक चल चुकी थी

सबसे ज्यादा राहत देने वाली बात यह है कि ट्रैक पर सामने से कोई अन्य ट्रेन नहीं आ रही थी अन्यथा बहुत बड़ा हादसा भी हो सकता था। इस घटना में किसी भी जान माल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है। रेलवे ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं और इसके कारण का पता लगाने के लिए भी फिरोजपुर से टीम भेजी गई है।