राहत—कैंसर रोगियों को अल्मोड़ा में ही मिलेगा दर्द से छुटकारा, स्वास्थ्य विभाग ने अल्मोड़ा में शुरू की पैलीएटिव केयर ओपीडी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern

अल्मोड़ा। कैंसर जैसे गंभीर रोग से ग्रसित रोगी को इस बीमारी से होने वाले असहनीय दर्द से निजात दिलाने में अब अल्मोड़ा जिला अस्पताल मदद करेगा। स्वास्थ्य विभाग ने यहां पैलीएटिव केयर ओपीडी की शुरूआत कर दी है। प्रशिक्षित डा. अखिलेश यहां अपनी सेवाएं दे रहे हैं। पहले यह सेवा केवल हल्द्वानी मे ही थी। अब अल्मोड़ा में शुरू हो जाने से पर्वतीय जनपदों के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।
कैंसर रोग जितना गंभीर होता है उतना ही यह मरीज के लिए दर्ददायक भी होता है। एडवांश स्थिति में मरीज असहनीय दर्द से तरपड़ता है। दिल्ली आदि बड़े शहरों में उपचार कराने के बाद जब वह बेड रेस्ट कर रहा होता है तब दर्द जैसी स्थिति से गुजरने के लिए उसे तात्कालिक उपचार के लिए भी बड़े अस्पतालों का रुख करना पड़ता है। जबकि उसके पास दवाएं मौजूद होती हैं। इस पूरी स्थिति से मरीज को राहत दिलाने के लिए अल्मोड़ा में इस यूनिट की व्यवस्था की गई है। जहां प्रशिक्षि​त डाक्टरों की देखरेख में मरीज को उपचार दिया जाएगा । इससे इस रोग से ग्रसित गंभीर मरीजों को जरूरी राहत यहीं मिल जाएगी। मरीज के घावों में ड्रेसिंग और जरूरी सलाह भी उसे उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रभारी पीएमएस डा. आरसी पंत ने बताया कि सोमवार से यह ओपीडी शुरू हो गई है। डा.अखिलेश अस्पताल के ओपीडी नंबर 40 में रोगियों का उपचार करेंगे।