उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय अल्मोडा का मलेशिया की कंपनी के साथ करार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern

अंतराष्ट्रीय फलक पर आवासीय विश्वविद्यालय

अल्मोड़ा। विगत दो वर्षो से उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय अल्मोडा अपने वैज्ञानिक एवं इंडस्ट्री पार्टनर आरआई इंस्ट्रूमेंट एंड इनोवेशन इंडिया के साथ मिलकर सामाजिक सरोकारो के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। कम्पनी ने ग्रीन ऊर्जा विशेषतः सोलर बैटरी, सोलर लालटेन, वायु एवं जल फिल्टर तथा विभिन्न प्रकार के स्पेक्ट्रोफोटोमेट्री से संबंधित उपकरण निर्माता एवं निर्यातक के रूप में अंतराष्ट्रीय स्तर पर काफी ख्याति अर्जित की है। इस कम्पनी द्वारा मलेशिया के क्वालालांपुर में मुगल इनोवेशन एंड इन्वेस्टमेंट लि0 के साथ करार कर अपनी कम्पनी की एक इकाई वहां पर स्थापित की है। विश्वविद्यालय ने आरआई कंपनी के सहयोग से संयुक्त रूप में कुछ नए पेटेन्ट ग्रीन ऊर्जा से संबंधित क्षेत्रों में किए है।

अब शोध कार्यो के लिये कुआलालांपुर की कंपनी विश्वविद्यालय में शोध वातावरण को बढावा देने के लिए टोकन मनी के रूप में कुछ धनराशि देने पर सहमत है। गुरूवार को इस संबध में एमओयू, समझौते को अंतिम रूप दिया गया।
शोध कार्य की संतोषजनक उपयोगिता के आधार पर इन कम्पनियों द्वारा विश्वविद्यालय को भविष्य में रायल्टी का भुगतान किए जाने पर भी सहमति हुई है। इस सहमति पत्र पर आरआई कम्पनी के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ राजेन्द्र पी जोशी, क्वालालांपुर के मुगल इनोवेशन एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड कम्पनी के कार्यकारी अधिकारी जेड खान तथा उत्तराखंड आवासीय विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ बिपिन चन्द्र जोशी ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एच0 एस0 धामी की उपस्थिति में समझौता किया।