उत्तराखंड विधानसभा में भर्तियों की जांच के लिए बनाई गई विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जारी, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

editor1
2 Min Read

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा में भर्तियों की जांच के लिए बनाई गई विशेषज्ञ समिति ने विधानसभा को 15 सुझाव प्रेषित किए हैं जिसमें विधानसभा कर्मियों की नियुक्ति लोक सेवा आयोग अथवा राज्य के किसी अन्य भर्ती आयोग से कराने की सिफारिश भी की गई है। इसके साथ ही विधानसभा में प्रमुख सचिव और सचिव के पद पर न्यायिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों की ही तैनाती का सुझाव दिया गया है।

new-modern

बताते चलें कि उत्तराखंड में राज्य गठन के बाद हुई भर्तियों पर सवाल उठने पर स्पीकर खंडूड़ी ने रिटायर नौकरशाह डीके कोटिया की अध्यक्षता में समिति गठित की थी। अब समिति ने विस में अब तक नियुक्त सभी कर्मियों को नियुक्ति अवैध बताते हुए कई अहम सुझाव भी दिए हैं। विधानसभा सचिवालय ने यह रिपोर्ट विधानसभा की वेबसाइट https://ukvidhansabha.uk.gov.in/files/COMMITTEE-REPORT_1.pdf पर अपलोड की है। विधानसभा सचिवालय को विधायी विभाग के तहत ही रखने, विस में पदों का ढांचा की सिफारिश की गई है।

इसके साथ ही विधानसभा में कर्मियों के लिए एसीआर व्यवस्था करने, भर्ती की नई नियमावली बनाने, 2016 में विस की नियमावली में किए बदलाव को समाप्त करने के साथ ही वाहन चालक और परिचालक की नियुक्ति आउटसोर्स के तहत करने की सिफारिश की गई है।