बेरोजगार है तो खुश हो जाइए क्योंकि अब 5G खोलेगी सबकी किस्मत की चाबी, टेलीकॉम में आएंगे अब कई जॉब्स के ऑफर्स, इन सभी कंपनियों में शुरू होने वाली है Hiring

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

कुछ टाइम पहले ही इंडिया में 5जी को लॉन्च करा गया है और 5G की शुरुआत होने के बाद से काफी लोगों के मन में सबसे पहला सवाल रोजगार को लेकर पैदा होरा होगा। इसी को लेकर एक सर्वे के दौरान यह पता चला है कि टेलीकॉम सेक्टर में 13 फीसदी या उससे ज्यादा तक की हायरिंग हो सकती है।

new-modern

दरअसल, सभी प्रमुख कंपनियां 5जी की डिजिटल सर्विस को अलग-अलग शहरों में लॉन्च करने वाली है। यह कंपनियां अपने डाटा सेंटर क्षमता को बढ़ाने और स्पेशलाइज्ड रोल के लिए युवाओं को नियुक्ति देने वाली हैं।

मॉन्स्टर इम्प्लॉयमेंट इंडेक्स के मुताबिक, आने वाली तिमाही में नए लोगों को नौकरी पर रखा जा सकता है। 5जी के आने के बाद टेलीकम्यूनिकेशन इंडस्ट्री में नौकरियों के हालात और सुधारने वाला है। इंपोर्ट/एक्सपोर्ट, टूरिज्म और BFSI सेक्टर के ऊपर जाने की उम्मीद की जा रही है।वहीं, शहरों के विकास के लिए डिजिटल इंडिया और सरकार की नीतियों के निर्माण पर नए सिरे से सोचा जा रहा है।

डिजिटल इंडिया के लिए होंगी नई जॉब

सितंबर 2022 के जॉब ट्रेंड को लेकर बताते हुए Monster.com के CEO शेखर गार्सिया ने कहा था कि, ‘कंपनियां नए लोगों की नियुक्ति को लेकर स्थायी दृष्टिकोण को अपना रही हैं. हमें उम्मीद है कि सार्वजनिक मांग के बढ़ने और पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी आने की वजह से नौकरियों के बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है।’ उन्होंने कहा, ‘भारत सरकार द्वारा 5जी के लॉन्च होने के बाद जॉब मार्केट में नई नौकरियों बढ़ने की आशा की जा रही है।

किस तरह की जॉब की उम्मीद?

5जी सर्विस की वजह से अब वर्चुअल रियलिटी , ऑगमेंटेड रियलिटी और इंटरनेट थिंग्स व अन्य सेक्टर में नई नौकरियां पैदा हो सकती हैं। इसके साख ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिमांड बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है, जिनका काम सभी डाटा को संभालना का होता है। इस संस्थानों में , डाटा एक्सपर्ट्स, मशीन लर्निंग एक्सपर्ट साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स, आईटी एक्सपर्ट्स की जरूरत होगी।