शुरू हुआ प्रसिद्ध पूर्णागिरी मेला, तीन माह तक श्रद्धालुओं से गुलजार रहेगा शक्तिपीठ

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
tanakpur

new-modern

डेस्क— भारत के प्रशिद्ध तीर्थ माँ पूर्णागिरि धाम में प्रसिद्ध पूर्णागिरी धाम में मेला शुरू हो गया है। यह मेला आने वाले तीन माह यानी 15 जून तक चलेगा। आम चुनाव की आचार संहिता के चलते उद्घाटन अवसर पर राजनीतिक कार्यकर्ताओं की एक प्रकार से दूरी रही वहीं मेले का उद्घाटन मेला मजिस्ट्रेट व एसडीएम टनकपुर दयानंद सरस्वती ने फीता काट कर किया।
मेले के पहले ही दिन माँ पूर्णागिरि के दर्शनों को लाखों श्रद्धालु माँ पूर्णागिरि के दर्शनों को उमड़ पड़े। जिससे पूर्णागिरि मार्ग पर जाम की स्थिति पैदा हो गई।
टनकपुर के ठुलीगाड़ क्षेत्र में हुए मेला उद्घाटन कार्यक्रम में टनकपुर एसडीएम,सीओ,कोतवाल सहित सहित विभिन्न विभागों के तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे वही पूर्णागिरि मंदिर समिति के लोगो ने भी पूर्णागिरि मेले के उद्घाटन के अवसर पर शिरकत की।
मालूम हो कि माँ पूर्णागिरि धाम को देश के इक्यावन शक्ति पीठो में से एक माता सती के नाभी स्थल के रूप में जाना जाता है। हर वर्ष जिला पंचायत व जिला प्रशासन द्वारा तीन माह की अवधि तक माँ पूर्णागिरि धाम में मेले की व्यवस्थाओं का प्रबंध किया जाता है। जिसमे लाखो की संख्या में उत्तराखण्ड,यूपी नेपाल व देश भर से श्रद्धालु माँ पूर्णागिरि के दर्शनों को माँ के दरबार टनकपुर पहुँचते है। मेला प्रशाासन का कहना है कि श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर सभी सुविधाएं तय कर ली गई हैं।