MonkeypoxVirus- भारत में दर्ज किया गया मंकीपॉक्स वायरस का पहला मामला, केंद्र सरकार ने राज्यों को किया सतर्क

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना महामारी का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ था कि इस बीच मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) ने अनेक देशों में दस्तक देना शुरू कर दिया हैं। इसी बीच केरल के कोल्लम में देश का पहला मंकीपॉक्स का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि मरीज विदेश में मंकीपॉक्स मरीज के संपर्क में था। केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि अभी घबराने की जरूरत नहीं है।

new-modern

मामला दर्ज होने के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मंकीपॉक्स पर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बृहस्पतिवार को सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा है कि मंकीपॉक्स को लेकर व्यापक स्तर पर सतर्कता बरती जानी चाहिए|

किसी भी संदिग्ध पीड़ितों के इलाज के लिए अलग अस्पताल निर्धारित किए जाने चाहिए तथा पीडितों को आइसोलेट रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन अस्पतालों को पर्याप्त मानव संसाधन, प्रशिक्षित कर्मचारी, चिकित्सक और उपकरण उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

बताते चलें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब 27 से अधिक देशों मे मंकीपॉक्स के मामले दर्ज हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही सभी देशों को सतर्क रहने की सलाह जारी कर चुका है। राहत की बात ये है कि अब तक किसी की मौत नहीं हुई है।