Almora- यहां दलित दूल्हे को जबरन घोड़े से उतारने और बारात रोकने का आरोप

editor1
2 Min Read
Gramodhyoh Vikas Sansthan raised the demand

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा जिले की सल्ट तहसील के एक गांव में कुछ सवर्णों पर अनुसूचित जाति के दूल्हे को घोड़े से उतारने की कोशिश करने और बारात रोकने का आरोप लगा है। इस संबंध में दूल्हे के पिता और अन्य लोगों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप आरोपियों पर कार्रवाई की मांग उठाई है। हालांकि ग्राम प्रधान इस इस मामले को जातिगत होने के आरोपों को सिरे से खारिज कर रहे हैं।

एसडीएम के निर्देश पर राजस्व पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में एसडीएम सल्ट गौरव पांडे, का कहना है कि- ‘दूल्हे के पिता ने ज्ञापन सौंपा है। राजस्व विभाग की टीम मामले की जांच में जुट गई है। जांच के बाद ही सच्चाई का पता लग पाएगा।’

जानकारी के अनुसार ग्राम थला तड़ियाल निवासी दर्शन लाल ने मंगलवार को सल्ट एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि विगत सोमवार को उनके पुत्र विक्रम कुमार का विवाह था। इस दौरान गांव के मजबाखली के कुछ ग्रामीणों ने बारात रोक ली। आरोप लगाया कि उन ग्रामीणों ने अनुसूचित जाति का होने के कारण दूल्हे को जबरन घोड़े से उतारने की कोशिश की और दूल्हे को घोड़े से नहीं उतारने पर बारातियों को मारने की भी धमकी दी। साथ ही उन्होंने उनसे जाति सूचक शब्दों का भी प्रयोग किया। ज्ञापन सौंपने वालों में प्रेम राम, आनंद प्रकाश, महेश चंद्र, चिंता राम, गणेश राम, देव राम आदि शामिल रहे।