Pithoragarh- पेयजल आपूर्ति के लिए ठोस कार्ययोजना निर्माण पर हुई चर्चा

editor1
3 Min Read

पिथौरागढ़। 30 मार्च, 2022- जनपद में पेयजल समस्या वाले क्षेत्रों को चिन्हित करने और गर्मी के सीजन में पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने को लेकर जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने बुधवार को क्लेक्टेट सभागार में संबधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया पेयजल आपूर्ति के लिए ठोस कार्ययोजना के साथ काम किया जाए।

new-modern

जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रों का निरीक्षण कर पेयजल समस्या वाले स्थानों को तत्काल चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल संस्थान व जल निगम से समन्वय बनाकर गर्मी के सीजन के दौरान इन क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए। समस्या वाले स्थानों के निकट पेयजल टैंकर तैनात रखें। पेयजल सप्लाई के लिए जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त वाहनों की व्ववस्था की जाए। इसके लिए जल संस्थान समय से टैंडर प्रक्रिया पूरी करे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पेयजल समस्याओं का त्वरित निस्तारण हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाए। हैंडपंपों की रिपेयरिंग सुनिश्चित करते हुए स्टाक में हैडपंप रखे। उन्होंने पेयजल की शुद्धता के लिए जल संस्थान को पानी का नियमित क्लोरीनेशन करने के निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि रामगंगा नदी को जनपद में स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाने की दिशा में सकारात्मकता ढंग से कार्य किए जाने की जरूरत है। उन्होंने निर्देशित किया कि नदी किनारे सभी घरों में सोकपिट अवश्य बनवाया जाए और गंदे नालों को सीधा नदी में प्रवाहित करने से रोका जाए। इसमें सख्ती से कार्रवाई भी अमल में लाई जाए। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि सीएमओ से समन्वय बनाकर बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण की भी नियमित मानिटरिंग की जाए। ब्लाक स्तरों पर बीडीओ की अगुवाई में स्थानीय लोगों के सहयोग से प्रत्येक शनिवार को विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। एसडीएम स्वयं प्रतिभाग करते हुए सफाई कार्यो की मानिटरिंग करें।

बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट नंदन कुमार, अधिशासी अभियंता जल निगम आरएस धर्मसत्तू, अधिशासी अभियंता जल संस्थान सुरेश जोशी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका दीपक गोस्वामी, डीडीएमओ भूपेंद्र सिंह सहित वर्चुअल माध्यम से एसडीएम, बीडीओ व संबधित विभागों के अधिकारी जुडे थे।